Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
भारत


बालासोर रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि: मोदी

बालासोर रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि: मोदी

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम हुए रेल हादसे पर संवेदना व्यक्त करते हुए इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा की है।

श्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इससे पहले रेल मंत्री ने भी ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये सहायता राशि देने और इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो-दो लाख रुपये तथा मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

श्री मोदी ने ट्वीट में कहा, “ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है।”

उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने यहां जारी एक संदेश में कहा कि उन्हें ओडिशा के बालासोर में रेल दुर्घटना में लोगों के मारे जाने के समाचार से गहरा दुख पहुंचा है।

उन्होंने कहा, “इस कठिन समय में मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ओडिशा रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि बालासोर में हुई रेल दुर्घटना बेहद दुखद है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई है। अन्य टीम भी राहत और बचाव अभियान के लिए पहुंच रही हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ित लोगों के परिजनों के प्रति उनकी संवेदना है और वह घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि वह इस बड़े हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर जिले में हुई रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्रेन दुर्घटना पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि घायल यात्रियों की जान बचाना अब सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री पटनायक बालासोर जिले में ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद राहत अभियान का जायजा लेने के लिए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) नियंत्रण कक्ष पहुंचे। उन्होंने कहा है कि मैंने स्थिति की समीक्षा की है। मैं कल सुबह घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है।

उप्रेती राम

वार्ता

More News
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
image