Friday, Mar 1 2024 | Time 02:14 Hrs(IST)
image
भारत


पूर्व सैनिकों को बिजनेस स्कूल में छात्रवृत्ति मिलेगी

पूर्व सैनिकों को बिजनेस स्कूल में छात्रवृत्ति मिलेगी

नयी दिल्ली 07 दिसम्बर (वार्ता) रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर गुरूवार को पूर्व सैनिकों को छात्रवृत्ति देने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के साथ सहयोग की घोषणा की।

इस के तहत इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस पोस्ट ग्रेजुएट और एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्रामों में सेवा निवृत कर्मियों को 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस छूट प्रदान करेगा जिसकी राशि प्रति वर्ष कुल 2.3 करोड़ रुपये तक होगी। इससे प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में 22 पूर्व सैनिक लाभान्वित होंगे। इस सहयोग का उद्देश्य सशस्त्र बलों के कर्मियों और सेवानिवृत्त सैनिक के पास पहले से मौजूद कौशल को बेहतर बनाने के लिए नवीनतम और गहन प्रबंधन कौशल प्रदान करना है।

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव विजय कुमार सिंह ने रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग करने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अधिकांश सशस्त्र बल कर्मी कम उम्र में सेवानिवृत्त हो जाते हैं और देश की सेवा करने के लिए अनुशासन, उत्साह और ऊर्जा से भरे होते हैं। उन्होंने कहा, “ यह पहल हमारे सेवानिवृत्त सैनिक और जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को विश्व स्तरीय शिक्षा हासिल करने और 2047 तक विकसित भारत बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी।”

इस सहयोग और राष्ट्र-निर्माण में योगदान देने के अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन प्रोफेसर मदन पिल्लुतला ने कहा कि ट्यूशन फीस में 50 प्रतिशत छूट, सशस्त्र बलों के कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक तरीका है जो दृढ प्रतिबद्धता और अद्वितीय साहस के साथ राष्ट्र की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि सैनिक अनुशासन, नेतृत्व और प्रतिबद्धता से लैस होते हैं , ये गुण किसी भी महत्वपूर्ण भूमिका में प्रतिभा का आधार हैं। इस पहल का उद्देश्य राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित लोगों के लिए विश्व स्तरीय शिक्षा को और अधिक सुगम बनाना है।

संजीव

वार्ता

More News
डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

29 Feb 2024 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने 28 और 29 फरवरी 2024 को ओडिशा में चांदीपुर के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए।

see more..
भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

29 Feb 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शाम यहां शुरू हुई।

see more..
पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

29 Feb 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को पोषण उत्सव अभियान के अंतर्गत कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण किया जो 11 भाषाओं में उपलब्ध होंगी और देशभर में 14 लाख आंगनवाड़ियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वितरित की जाएंगी।

see more..
‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

29 Feb 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, देश प्रेम और सैन्य प्रेम को दिखावा करार देते हुए कहा है कि वह अपने पूंजीपति मित्रों के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं लेकिन सैनिकों के लिए उनके हाथ बंध जाते हैं और वह देश की सभी सैन्य संस्थाओं को बर्बाद कर रहे हैं।

see more..
मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

29 Feb 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे वे पूरे नहीं कर देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
image