Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:55 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में शिक्षण संस्थाओं की परीक्षाएं,कक्षाएं स्थगित

कश्मीर में शिक्षण संस्थाओं की परीक्षाएं,कक्षाएं स्थगित

श्रीनगर 17 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में रमजान के दौरान नागरिकों और आतंकवादियों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों के शुक्रवार के हड़ताल के आह्वान को देखते हुए कश्मीर विश्वविद्यालय (केयू), केंद्रीय विश्वविद्यालय कश्मीर (सीयूके) तथा इस्लामिक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आईयूएसटी) की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है जबकि घाटी के अन्य शैक्षणिक संस्थानों में किसी प्रकार की कक्षाएं नहीं आयोजित की जायेंगी।

केयू ने शुक्रवार को होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को एहतियात के तौर पर स्थगित कर दिया है। विवि के प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षा के निदेशालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक स्नातकोत्तर विषयों के लिए आज निर्धारित प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर इसके स्थान पर 23 मई की तिथि निर्धारित की गयी है। समय और स्थान में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

बांदीपोरा के सुंबल इलाके में गत आठ मई को तीन वर्ष की बच्ची के साथ बलात्कार के विरोध में छात्रों के आंदोलन को देखते हुए घाटी के अधिकांश शैक्षणिक संस्थानों में एहतियात के तौर पर कक्षाएं स्थगित हैं, लेकिन अलगाववादियों के संगठन के आहूत हड़ताल को देखते हुए सुरक्षा कारणों से आज निर्धारित सभी परीक्षाएं एवं कक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं।

दक्षिणी कश्मीर के अवंतीपोरा स्थित आईयूएसटी में एहतियात के तौर पर पिछले चार दिनों से सभी कक्षाएं स्थगित हैं। गुरुवार की रात में जारी ताजी अधिसूचना के मुताबिक आज निर्धारित सभी परीक्षाएं और कक्षाएं स्थगित कर दी गयीं हैं।

इसी प्रकार सीयूके ने भी सभी परीक्षाओं और कक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षाओं की अगली तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी।

घाटी के विभिन्न कॉलेजों तथा कुछ उच्च माध्यमिक स्कूलों समेत अधिकांश शैक्षणिक संस्थान एहतियात के तौर पर आज लगाातार तीसरे दिन भी बंद रहे।

बारामूला के पट्टन में झड़पों के दौरान घायल हुए एक युवक की गुरुवार को हुई मौत को देखते हुए इन शैक्षणिक संस्थानों में कक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। बांदीपोरा के सुंबल इलाके में तीन साल की बच्ची के साथ बलात्कार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान अरशद अहमद डार सोमवार को गंभीर रूप से घायल हो गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने शुक्रवार को भी एहतियात के तौर पर श्रीनगर के सभी कॉलेजों और उच्च माध्यमिक स्कूलों (एचएसएस) में कक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। इसी प्रकार घाटी के विभिन्न स्थानों पर हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद एहतियात के तौर पर बुधवार से ही सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं।

संजय टंडन

वार्ता

More News
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image