Friday, Apr 19 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
खेल


एक बार फिर भारतीय जर्सी पहनने को उत्साहित : जडेजा

एक बार फिर भारतीय जर्सी पहनने को उत्साहित : जडेजा

नागपुर, 05 फरवरी (वार्ता) घुटने की चोट और सर्जरी के कारण पांच महीने से ज्यादा समय तक क्रिकेट से दूर रहे भारतीय हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने रविवार को कहा कि वह एक बार फिर भारतीय जर्सी पहनने के लिये उत्साहित हैं।

जडेजा ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से जारी एक वीडियो में कहा, "मैं करीब पांच महीने बाद एक बार फिर भारतीय जर्सी पहनने को लेकर उत्साहित और खुश हूं। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे एक बार फिर यह मौका दिया गया है। यहां तक पहुंचने का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा। अगर आप क्रिकेट नहीं खेलते हैं, तो आपके लिये यह स्थिति बहुत निराशाजनक हो जाती है। मैं जल्द से जल्द फिट होने और भारत के लिये खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रहा था।"

जडेजा ने भारत के लिये अपना आखिरी मैच अगस्त 2022 में एशिया कप में खेला था, जिसके बाद घुटने की चोट ने उन्हें सर्जरी करवाने के लिये मजबूर कर दिया था। जडेजा इस सर्जरी के कारण टी20 विश्व कप में भी हिस्सा नहीं ले सके थे।

जडेजा ने अपनी चोट के बारे में बताया, "मेरे घुटने में परेशानी थी और मुझे कभी न कभी सर्जरी करवानी ही थी। मुझे निर्णय लेना था कि मैं यह टी20 विश्व कप के बाद करवाऊं या पहले। डॉक्टर ने मुझे सलाह दी कि मुझे पहले ही सर्जरी करवा लेनी चाहिये क्योंकि ऐसे भी मेरे विश्व कप में खेलने के आसार बहुत कम हैं। मैंने आखिकार सर्जरी करवाने का निर्णय लिया।"

इस सर्जरी के बाद जडेजा को बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में लंबे समय तक रिहैब से गुजरना पड़ा। जडेजा ने बताया कि एनसीए के ट्रेनर उनके घुटने पर तो कामम करते ही थे, साथ ही वे जडेजा को अपने शब्दों से प्रेरित भी करते थे।

जडेजा ने कहा, "सर्जरी के बाद का समय काफी मुश्किल था क्योंकि आपको लगातार अभ्यास और रिहैब में लगे रहना होता है। जब मैं टीवी पर मैच देखता था, जैसे अगर मैं विश्व कप देख रहा होता था, तो मेरे मन में खयाल आता कि काश मैं वहां होता। यह छोटी-छोटी चीजें मुझे अपनी फिटनेस हासिल करने के लिये प्रेरित करती थीं। "

उन्होंने कहा, "एनसीए के ट्रेनर एवं डॉक्टर मेरे घुटने पर काफी काम करते थे। जब एनसी रविवार को बंद भी होती थी तब भी वे आकर मेरा इलाज करते थे। चोट के बाद के दो महीने सबसे ज्यादा मुश्किल थे क्योंकि मैं कहीं आ-जा नहीं सकता था। मैं ठीक तरह चल नहीं सकता था। वह मेरे लिये बहुत ही मुश्किल समय था और मेरा परिवार एवं मेरे दोस्त मेरे साथ थे। एनसीए के ट्रेनर भी मेरा आत्मविश्वास बढ़ाते थे।"

अपना रिहैब पूरा करने के बाद और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने से पहले जडेजा ने अपनी फिटनेस साबित करने के लिये रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ चेन्नई में खेले गये मैच में शानदार गेंदबाजी के दम पर कुल सात विकेट लिये, हालांकि लंबे समय बाद मैदान पर लौटना उनके लिये आसान नहीं था।

जडेजा ने कहा, "मुझे थोड़ा अजीब लगा क्योंकि मैं पांच महीने से सूरज के नीचे नहीं खेला था। मैं चहारदीवारी के अंदर ट्रेनिंग कर रहा था और बाहर जाते हुए मुझे यह एहसास हुआ कि क्या मेरा शरीर इसे बर्दाश्त कर पायेगा? पहला दिन बहुत मुश्किल था, और चेन्नई की धूप आप जानते ही हैं। फिर मेरा शरीर धीरे-धीरे मौसम का आदी हुआ और मैं फिट महसूस करने लगा।"

अपनी फिटनेस साबित करने के बाद जडेजा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट शृंखला में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये हरी झंडी मिल गयी है। जडेजा को उम्मीद है कि वह इस सीरीज में अपने पुराने रंग में लौट सकेंगे।

जडेजा ने कहा, "मेरा वह मैच (सौराष्ट्र बनाम तमिलनाडु) अच्छा गया और मुझे विकेट भी मिले। जब आप कोई बड़ी सीरीज खेलने आते हैं तो एक खिलाड़ी के रूप में आपको वह आत्मविश्वास चाहिये होता है। मैं खुश हूं कि वहां प्रदर्शन के बाद मैं यहां आकर अभ्यास कर सका। उम्मीद है कि यहां से आगे जो होगा, अच्छा ही होगा।"

शादाब

वार्ता

More News
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:51 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:50 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
image