Friday, Jun 14 2024 | Time 10:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हज के लिए मुंबई-हैदराबाद की तरह खर्च स्वीकार किया जाएः जलील

हज के लिए मुंबई-हैदराबाद की तरह खर्च स्वीकार किया जाएः जलील

छत्रपति संभाजीनगर, 9 मई (वार्ता) महाराष्ट्र में छत्रपति संभाजीनगर से एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील ने मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र के हाजी तीर्थयात्रियों का खर्च मुंबई-हैदराबाद की तरह स्वीकार किये जाने की मांग की है।

श्री जलील ने सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे पत्र में कहा कि हज यात्रियों को छत्रपति संभाजीनगर से जेद्दा तक सीधी उड़ान सेवा के लिए 88 हजार रुपये अधिक चुकाने होंगे। इससे आम नागरिकों में व्यापक आक्रोश है और सरकार के खिलाफ भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है।

उन्होंने इस पर कई सवाल उठाते हुये केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री और हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री सिंधिया को पत्र लिखकर मुंबई-हैदराबाद एम्बार्केशन प्वाइंट के समान छत्रपति संभाजीनगर इम्बार्केशन प्वाइंट की अनुमानित लागत को मंजूरी देने की मांग की।

हज यात्रियों को जेद्दा के लिए सीधी उड़ान के लिए मुंबई और हैदराबाद की तुलना में छत्रपति संभाजीनगर के लिए 88 हजार रुपये और विदर्भ के लिए 1 लाख रुपये अधिक चुकाने होंगे। लिहाजा यहां से हज पर जाने वाले हज यात्रियों के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि श्रद्धालुओं को काफी आर्थिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

छत्रपति संभाजीनगर (चिकलथाना) हवाई अड्डे से मुंबई और हैदराबाद के लिए केवल 5000 से 6000 रुपये में हवाई सेवा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा छत्रपति संभाजीनगर, मुंबई और हैदराबाद में आरोहण बिंदुओं से जेद्दा के लिए सीधी उड़ान के लिए कुल लागत अंतर 2000 से 3000 रुपये होने की उम्मीद है।

मराठवाड़ा में पहला हज हाउस इस साल यहां शुरू हो रहा है।

उन्होंने बताया कि छत्रपति संभाजीनगर हवाई अड्डे को आधिकारिक तौर पर आव्रजन और सीमा शुल्क विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया । उन्होंने 27 अप्रैल, 2023 को दिल्ली में नागरिक उड्डयन समिति की बैठक में भाग लिया, ताकि यहां से हज उमराह के लिए जेद्दा के लिए मराठवाड़ा, विदर्भ और उत्तर महाराष्ट्र के तीर्थयात्रियों के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू की जा सके।

सैनी अशोक

वार्ता

image