Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कानपुर ओएफसी में धमाका, एक मरा,पांच घायल

कानपुर ओएफसी में धमाका, एक मरा,पांच घायल

कानपुर 09 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कानपुर के अर्मापुर क्षेत्र में आयुध निर्माण फैक्ट्री (ओएफसी) में मंगलवार को शस्त्र परीक्षण के दौरान नाइट्रोजन गैस का सिलिंडर फटने से एक अभियंता की मृत्यु हो गयी जबकि पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि फैक्ट्री परिसर में दोपहर बाद यह हादसा उस समय हुआ जब हथियारों के परीक्षण के लिये जरूरी दवाब की जांच की जा रही थी। शस्त्र में गोली बारूद का दवाब झेलने की क्षमता का पता करने के लिये नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाता है। अचानक तेज धमाके के साथ सिलिंडर फट गया और वहां मौजूद तकनीकी विभाग के कर्मचारी उसकी चपेट में आ गये।

इस हादसे में सहायक अभियंता एम एस राजपूत की मौके पर ही मृत्यु हो गयी जबकि गंभीर रूप से घायल सहायक अभियंता प्रताप सिंह, पंकज श्रीवास्तव और संदीप किलकर के अलावा परीक्षक द्वारिका और एम पी मोहते झुलस गये। घायलों को पहले अर्मापुर अस्पताल और फिर लाला लाजपत राय अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उन्हे सर्वोदय नगर स्थित एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया गया। घायलों में एक की हालत बेहद नाजुक बनी हुयी है।

फैक्ट्री के महाप्रबंधक रितुराज द्विवेदी ने यूनीवार्ता को बताया कि शहर के बाहर होने के कारण उन्हे घटना की पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है। इतना जरूर पता चला है कि नाइट्रोजन गैस का सिलिंडर फटने से एक कर्मचारी की मृत्यु हुयी है जबकि एक अन्य को नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूत्रों ने बताया कि घटना में मृत इंजीनियर जबलपुर के मूल निवासी थे। उन्होने बताया कि डीजीक्यूए दीपक महाजन और मुकुल कुमार की निगरानी में शस्त्र परीक्षण का काम किया जा रहा था।

प्रदीप

वार्ता

More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image