Friday, Mar 29 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों का दुमका तक हो विस्तार : लुईस

एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों का दुमका तक हो विस्तार : लुईस

दुमका 11 नवम्बर (वार्ता) झारखंड की समाज कल्याण मंत्री एवं दुमका की विधायक डॉ. लुईस मरांडी ने केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के सपनाें के अनुरूप राज्य की उप राजधानी दुमका को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए भागलपुर, देवघर एवं रामपुरहाट तक आनेवाली ट्रेनों का विस्तार दुमका तक करने की मांग की है।

डाॅ. मरांडी ने रेल मंत्री श्री गोयल को इस आशय से संबंधित एक मांग पत्र प्रेषित किया है। रेल मंत्री को भेजे गये पत्र में समाज कल्याण मंत्री ने कहा है कि दिल्ली से भागलपुर तक चलनेवाली आनन्द विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस, रांची से बैद्यनाथ धाम तक चलनेवाली इंटरसीटी एक्सप्रेस के साथ ही पश्चिम बंगाल रामपुरहाट तक चलनेवाली एक्सप्रेस एवं मेल ट्रेनों का विस्तार दुमका तक किया जाये।

मंत्री ने कहा कि इससे झारखंड की उपराजधानी और संतालपरगना के प्रमंडलीय मुख्यालय दुमका जिले की बहुत बड़ी आबादी के लिए राजधानी दिल्ली के साथ देश के अन्य महानगराें तक रेल से आवागमन सुगम हो जायेगा। उन्होंने स्मरण कराते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने दुमकावासियों को रेल से सफर का तोहफा देने का वायदा किया था।

डॉ. मरांडी ने कहा कि श्री वाजपेयी के कार्यकाल में ही दुमका तक रेल लाईन बिछाने का कार्य तेजी से प्रारम्भ किया गया था। वर्ष 2004 के बाद इस महत्वाकांक्षी रेल परियोजना का कार्य की रफ्तार धीमी पड़ गई। केन्द्र में 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद दुमका-मंदारहिल-रामपुरहाट रेल लाईन परियोजना का कार्य पूर्ण कर इस रेल खंड पर रेल परिचालन शुरू किया गया। लेकिन, कम ट्रेनों के परिचालन से इस इलाके के लोगों काे सुगम आवागमन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

मंत्री ने हावड़ा से भागलपुर वाया दुमका कविगुरू एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू किये जाने के लिए रेल मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिल्ली से भागलपुर तक आनेवाली आनन्द विहार विक्रमशीला एक्सप्रेस, रांची-बैद्यनाथ धाम इंटरसीटी एक्सप्रेस और रामपुरहाट तक आनेवाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का विस्तार कर दुमका तक करने की दिशा में अविलम्ब कदम उठाने का आग्रह किया है।

सं सूरज रमेश

वार्ता

image