Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आर्थिक विकास की धुरी बनेंगे एक्सप्रेसवे : योगी

आर्थिक विकास की धुरी बनेंगे एक्सप्रेसवे : योगी

लखनऊ 13 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे,गंगा एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे राज्य के आर्थिक विकास की धुरी साबित होंगे।

श्री योगी को शनिवार को पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य महाप्रबन्धक स्वरूप कुमार साहा ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए स्वीकृत 750 करोड़ रुपए के ऋण का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होने यूपीडा समेत परियोजना से जुड़े सभी अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य अवस्थापना विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक्सप्रेसवेज का संजाल इसी श्रृंखला की एक मजबूत कड़ी है। उन्हाेने पंजाब नेशनल बैंक की गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए लीड बैंक की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर सहित पूर्वांचल क्षेत्र एवं प्रदेश के विकास में अग्रणी योगदान देंगे।

उन्होने कहा कि शिक्षा एवं चिकित्सा की दृष्टि से गोरखपुर पूर्वांचल का महत्वपूर्ण केन्द्र है, जहां पड़ोसी राज्य बिहार और नेपाल से भी लोग आते हैं। गोरखपुर के विकास का लाभ लगभग पांच करोड़ की जनसंख्या को प्राप्त होता है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारे का निर्माण विकास को गति देगा। अगले वर्ष गोरखपुर में एम्स पूरी तरह कार्य करने लगेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में लम्बे अरसे से बन्द पड़े फर्टीलाइजर कारखाने को संचालित किया गया है।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में इस समय पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर तेजी से कार्य चल रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर को आजमगढ़ होते हुए लखनऊ से जोड़ेगा। इस परियोजना के पूरा हो जाने पर गोरखपुर से राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से लखनऊ तक यात्रा करने में जो समय लगता है, उतना ही समय एक्सप्रेस-वे के द्वारा गोरखपुर से लखनऊ पहुंचने में लगेगा।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के माध्यम से वाराणसी और गोरखपुर की यात्रा कम समय में की जा सकेगी और यह परियोजना पूर्वांचल के इन दो महत्वपूर्ण नगरों को और निकट ले आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे के डीपीआर की कार्यवाही अन्तिम चरण में है। यह सभी एक्सप्रेस-वे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए आर्थिक विकास की धुरी बनेंगे। उन्होंने कहा कि विगत तीन वर्षों में प्रदेश में निवेश अनुकूल वातावरण बना है। कनेक्टीविटी बेहतर हुई है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कनेक्टीविटी के दृष्टिगत आज के समय की आवश्यकता है।

प्रदीप

जारी वार्ता

image