Friday, Apr 19 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद मेट्रो रेल का गांधीनगर तक विस्तार कार्य अगले वर्ष

अहमदाबाद मेट्रो रेल का गांधीनगर तक विस्तार कार्य अगले वर्ष

गांधीनगर, 17 नवंबर (वार्ता) गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो रेल को राजधानी गांधीनगर तक विस्तारित करने का कार्य अगले साल जून से शुरू होगा और पांच साल में इसे पूरा किया जायेगा।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा हाल ही में मेट्रो रेल के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान अहमदाबाद मेट्रो रेल को गांधीनगर तक विस्तारित करने के कार्य प्रस्ताव और केंद्र सरकार द्वारा दी गई मंजूरी के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक (एमडी) एसएस राठौर ने इस प्रोजेक्ट से संबंधित जानकारी मुख्यमंत्री को दी।

इसके अनुसार अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर तक के कुल 28.26 किलोमीटर की लंबाई वाले इस प्रोजेक्ट के पहले चरण का टेंडर जल्द ही आमंत्रित किया जाएगा।

बैठक में चर्चा के दौरान बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत चार मार्च को अहमदाबाद में इसका शिलान्यास करने के बाद आवश्यक जियो टेक्निकल सर्वे का कार्य शुरू करने के साथ ही टेंडर तैयार करने का काम भी किया गया। अब निकट भविष्य में इस प्रोजेक्ट के पहले चरण का टेंडर आमंत्रित किया जाएगा।

बैठक में मेट्रो रेल के प्रबंध निदेशक ने कहा कि अहमदाबाद मेट्रो रेल को महात्मा मंदिर, गांधीनगर तक विस्तारित करने के गुजरात सरकार द्वारा भेजे गए 5384.17 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को पिछले साल फरवरी में भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। मंजूरी पत्र में इस प्रोजेक्ट को पांच वर्ष में पूर्ण करने को कहा गया है।

बैठक में कहा गया कि मोटेरा से महात्मा मंदिर, गांधीनगर तक के इस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जून-2020 में शुरू होगा और मार्च-2024 में उसे पूरा करने की योजना है।

उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट के परिणामस्वरूप अहमदाबाद और गांधीनगर मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सुविधा से जुड़ जाएंगे। इससे दोनों शहरों के नागरिकों को सरल यातायात सुविधा उपलब्ध होगी। यही नहीं, वायु प्रदूषण पर अंकुश लगेगा और सड़कों पर बोझ और दुर्घटनाएं भी कम होगी।

मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई गई इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश पुरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एमके दास सहित मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारी शामिल थे।

रजनीश टंडन

वार्ता

More News
तेलंगाना में अगले 24 घंटे के दौरान लू चलने के आसार

तेलंगाना में अगले 24 घंटे के दौरान लू चलने के आसार

19 Apr 2024 | 4:36 PM

हैदराबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना के कई जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में लू चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि करीमनगर, पेड्डापल्ली, भद्रादी कोठागुडम, खम्माम, नलगोंडा, सूर्यापेट और अन्य जिलों में अगले 24 घंटे में लू चलने के आसार हैं। निजामाबाद, जगतियाल, नलगोंडा, सूर्यापेट, रंगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी सहित अन्य जिलों में शनिवार-मंगलवार तक बिजली चमकने और 30-40 किलोमीटर तेज रफ्तार हवाएं चलने का अनुमान है।

see more..
बंगाल में तीन लोकसभा सीटों पर पूर्वाह्न 11.00 बजे तक 33 प्रतिशत मतदान

बंगाल में तीन लोकसभा सीटों पर पूर्वाह्न 11.00 बजे तक 33 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 4:34 PM

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तीन सीटों कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में पूर्वाह्न 11.00बजे तक करीब 33 प्रतिशत वोट पड़े।

see more..
तमिलनाडु में पूर्वाह्न 11 बजे तक 24.37 प्रतिशत मतदान

तमिलनाडु में पूर्वाह्न 11 बजे तक 24.37 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 4:31 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों के लिए एकल चरण के मतदान में शुक्रवार को पूर्वाह्न 11.00 बजे तक 24.37 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image