Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जशपुर के बाद मैनपाट में भी चाय की खेती का विस्तार: भगत

जशपुर के बाद मैनपाट में भी चाय की खेती का विस्तार: भगत

पत्थलगांव, 04 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ के जशपुर जिले में चाय की खेती की सफलता के बाद पड़ोसी सरगुजा जिले का मैनपाट में भी अब चाय की खेती का विस्तार किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री एवं जशपुर जिले के प्रभारी अमरजीत भगत ने आज बताया कि उनके निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा मैनपाट में भी चाय की खेती का विस्तार कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का मैनपाट में दार्जिलिंग की तरह सुखद जलवायु होने से यहां भी चाय उत्पादन की अच्छी संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में वन विभाग ने चाय का उत्पादन कर यहां स्थानीय लोगों की खातिर रोजगार के अच्छे अवसर निर्मित किए हैं। जशपुर जिले में चाय उत्पादन का रकबा में लगातार वृद्धि से यहां के किसान भी चाय की खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

श्री भगत ने कहा कि सरगुजा जिले में मैनपाट प्राकृतिक सुंदरता और ठंडी तासीर के लिए जाना जाता है, मैनपाट की भौगोलिक स्थिति चाय की खेती के लिए अनुकूल मानी गई है। यहां भी वन विभाग को एजेंसी नियुक्त कर जल्द ही चाय का उत्पादन शुरू किया जाएगा। इससे मैनपाट की अलग पहचान के साथ स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए साधन का भी सृजन हो सकेगा।

सं बघेल

वार्ता

image