Friday, Mar 29 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जनता के सहयोग से किया कोरोना संकट का सामना – शिवराज

जनता के सहयोग से किया कोरोना संकट का सामना – शिवराज

रायसेन,10 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की कठिनतम परिस्थितियों में ऑक्सीजन आपूर्ति, दवा और इंजेक्शन की व्यवस्था का जन-सहयोग से हमने सफलतापूर्वक सामना किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के बेगमगंज सिविल अस्पताल में जन-सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का अपने निवास से वर्चुअल लोकार्पण करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने ऑक्सीजन की कमी के समय ऑक्सीजन रेल चला कर और खाली ऑक्सीजन टैंकरों का वायु सेना के विमानों से परिवहन कराते हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदेश में अनवरत जारी रखी।

श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के संकट में कई परिवारों ने अपने मुखिया को खोया है। राज्य सरकार ने ऐसे परिवारों की सहायता की हर संभव कोशिश की है। शासकीय कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई है। अनाथ हो गए बच्चों को भी आवश्यक आर्थिक सहायता के साथ उनकी पढ़ाई आदि की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 163 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं, जिससे 182 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन सुनिश्चित हुआ है। अब कोरोना की तीसरी लहर आने की स्थिति में हमें ऑक्सीजन के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन समितियों की सक्रियता और जन-भागीदारी मॉडल के आधार पर प्रदेश कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण पाया गया है। हमें अभी भी निरंतर सावधानी बरतना होगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कोई भी व्यक्ति टीके से वंचित नहीं रहे। जिन लोगों ने पहला टीका लगवा लिया है, वे समय रहते दूसरा टीका अवश्य लगवाएँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से अर्थ-व्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। कारखानों और व्यापार की स्थिति खराब हुई। केवल कृषि से संबंधित गतिविधियाँ ही जारी थीं। इस भीषण दौर के बावजूद राज्य सरकार ने जन-कल्याण और विकास के कार्यों में कमी नहीं आने दी है। राज्य में संबल योजना पुन: आरंभ की गई है। मेधावी विद्यार्थियों की फीस जमा कराना हो या बेटियों की शादी या फिर जल जीवन मिशन में घर-घर नल से जल उपलब्ध कराना आदि विकास और जन-कल्याण की सभी गतिविधियाँ अनवरत जारी रखी गई हैं।

इस अवसर पर बताया गया कि बेगमगंज के सिविल अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 100 एलपीएम है। इसके माध्यम से 15 बिस्तरों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति संभव होगी। ऑक्सीजन प्लांट की लागत लगभग 29 लाख रूपए है। इसके लिए 165 दानदाताओं द्वारा सहयोग राशि प्रदान की गई है।

विश्वकर्मा

वार्ता

More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image