Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


फेसटाइम सिक्योरिटी बग मामला: एप्पल ने मांगी माफी

फेसटाइम सिक्योरिटी बग मामला: एप्पल ने मांगी माफी

सैन फ्रांसिस्को 02 फरवरी (वार्ता) अमेरिका की जानी-मानी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सॉफ्टवेयर कंपनी एप्पल ने ‘ग्रुप फेसटाइम सिक्योरिटी बग’ के कारण उपभोक्ताओं की जानकारी के बिना उनकी बातचीत सुने जाने के मामले में शुक्रवार को माफी मांग ली।

एप्पल ने एक बयान जारी कर कहा, “ग्रुप फेसटाइम सिक्योरिटी बग की गड़बड़ी ठीक कर ली गयी हैं और कंपनी इस फीचर को फिर शुरू करने के लिए अगले सप्ताह एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेगी। हम इस बग के बारे में जानकारी देने के लिए थॉम्पसन परिवार का शुक्रिया अदा करते हैं।”

कंपनी ने कहा, “हम इस गड़बड़ी के कारण प्रभावित हुए और इस समस्या को लेकर चिंतित अपने सभी ग्राहकों से तहे दिल से माफी मांगते हैं। हम अपने ग्राहकों के धैर्य की सराहना करते हैं और हमने गड़बड़ी दूर करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।”

उल्लेखनीय है कि 19 जनवरी को एरिजोना में एक 14 वर्षीय किशोर ने इस गड़बड़ी का पता लगाया था। वह अपने दोस्तों के साथ ग्रुप फेसटाइमिंग कर रहा था तो उसे पता चला कि वह अपने उस दोस्त की बातें भी सुन सकता है जिसने लाइव चैट के लिए उसकी कॉल रिसीव नहीं की थी। किशोर की मां मिशेल थॉम्पसन ने मीडिया को बताया कि उन्होंने इसके बारे में एप्पल को सूचित करने का प्रयास किया था।

गौरतलब है कि एप्पल के आईफोन, आईपैड्स और कंप्यूटर में यह बग आने से उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में पड़ गयी थी। बग के चलते बिना कॉल रिसीव किए भी दूसरे उपयोगकर्ता की बातें सुनी जा रही थीं। यही नहीं, इनकमिंग कॉल को बंद किये जाने पर कॉल करने वाले का वीडियो भी दिखाई पड़ रहा था।

image