Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महावीर कैंसर संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं से गरीब मरीजों को काफी सहूलियत : चौहान

महावीर कैंसर संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं से गरीब मरीजों को काफी सहूलियत : चौहान

पटना 27 जुलाई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने आज कहा कि महावीर कैंसर संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं से गरीब कैंसर मरीजों को इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी।

श्री चौहान ने बुधवार को यहां महावीर कैंसर संस्थान में बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट, ब्रेकीथेरेपी एवं इकोकार्डियोग्राफी मशीन का लोकार्पण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस संस्थान में इन सुविधाओं के उपलब्ध होने से गरीब कैंसर मरीजों को इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने गरीब कैंसर रोगियों की चिकित्सा के लिए अपने विवेकानुदान कोष से महावीर कैंसर संस्थान, पटना को 50 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।

राज्यपाल ने कहा कि महावीर कैंसर संस्थान महावीर मन्दिर, पटना द्वारा संचालित देश का दूसरा सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है, जहां बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों के साथ ही बंग्लादेश एवं नेपाल से भी मरीज इलाज के लिए आते हैं। इस अस्पताल में कैंसर रोग के इलाज के लिए आधुनिक मशीनें तथा कीमोथेरेपी, रेडियेशन एवं सर्जरी की आधुनिक व्यवस्था उपलब्ध है।

श्री चौहान ने यह जानकर खुशी व्यक्त की कि इस संस्थान में 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों का मुफ्त इलाज किया जाता है। कैंसर मरीजों को रक्त एवं रक्त से बने अवयव मात्र 100 रुपये प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध कराये जाते हैं तथा संस्थान में भर्ती मरीजों को नाश्ता तथा दिन एवं रात के भोजन निःशुल्क दिये जाते हैं। यहां सभी प्रकार के इलाज न्यूनतम खर्च में किये जाते हैं।

सूरज

जारी (वार्ता)

image