Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


फागू चौहान और नीतीश ने कबीर जयंती की दी बधाई

फागू चौहान और नीतीश ने कबीर जयंती की दी बधाई

पटना 04 जून (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘कबीर जयंती’ के अवसर पर देश और राज्य के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

श्री चौहान ने गुरुवार को अपने शुभकामना संदेश में कहा कि संत कबीर की वाणी से समाज में समरसता, प्रेम, भाईचारा और सद्भावना विकसित होती है। उन्होंने सामाजिक-धार्मिक रूढ़ियों, जड़ता और विसंगतियों के विरुद्ध अपने काव्य के माध्यम से जन-मानस में जागृृति पैदा करने का भरपूर प्रयास किया। ज्ञानाश्रयी शाखा के भक्त कवि कबीरदास के दोहे, साखियां, पद, रमैनी मानव-समाज को प्रेम और भाईचारा तथा सद्विवेक और समता की शिक्षा देते हैं। उन्होंने बिहारवासियों से संत कबीर के जीवन-दर्शन तथा काव्य से प्रेरणा ग्रहण करते हुए भारत के नवनिर्माण में सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि संत कबीर हिन्दी साहित्य के भक्तिकालीन युग में ज्ञानाश्रयी-निर्गुण शाखा की काव्य धारा के प्रवर्तक थे। इनकी रचनाओं ने हिन्दी प्रदेश के भक्ति आन्दोलन को गहरे स्तर तक प्रभावित किया। जब भी भारत में धर्म, भाषा एवं संस्कृति की चर्चा होती है तो कबीर दास जी का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि उन्होंने अपने दोहों के माध्यम से भारतीय संस्कृति को दर्शाया है। उन्होंने कहा कि संत कबीर का जीवन दर्शन एवं उनकी काव्य रचना प्रेरणादायक है और सभी के लिये अनुकरणीय है।

सूरज

वार्ता

image