Friday, Mar 29 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कर्पूरी देवी के निधन पर फागू चौहान और नीतीश ने जताया शाेक

कर्पूरी देवी के निधन पर फागू चौहान और नीतीश ने जताया शाेक

पटना 31 जुलाई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मिथिला पेंटिंग एवं सुजनी कला की प्रख्यात कलाकार कर्पूरी देवी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की।

राज्यपाल श्री चौहान ने आज अपने शोक उद्गार में कहा कि मिथिला पेंटिंग और सुजनी कला को विश्व-पटल पर स्थापित करनेवाली बिहार की गौरव कर्पूरी देवी के निधन से भारतीय कला जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने दिवंगत आत्मा को चिरशांति तथा शोक-संतप्त उनके पारिवारिक जन एवं प्रशंसकों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

मुख्यमंत्री श्री कुमार ने यहा अपने शोक संदेश में कहा कि कर्पूरी देवी जी के निधन से कला का एक युग समाप्त हो गया है। मिथिला पेंटिंग और सुजनी कला को दुनियाभर में एक नया आयाम देने में उनका अहम योगदान रहा है। उनके निधन से कला के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।

श्री कुमार ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

उल्लेखनीय है कि मधुबनी पेंटिंग एवं सुजनी कला की सिद्धहस्त शिल्पी कर्पूरी देवी का सोमवार की देर रात निधन हो गया। वे 90 वर्ष की थीं। उनको नेशनल मेरिट सर्टिफिकेट सहित कई अन्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सूरज उपाध्याय

वार्ता

image