Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बनने से आजमगढ में जश्न

फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बनने से आजमगढ में जश्न

आज़मगढ़ 20 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले के शहर कोतवाली के शेखपुरा गांव के निवासी फागू चौहान अब बिहार के महामहिम होंगे ।

पिछले 24 वर्षों से राजनीति में सक्रिय रहे फागू चौहान को केंद्र सरकार की सहमति से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार का राज्यपाल बनाया है । श्री चौहान बिहार के राज्यपाल रहे लालजी टंडन का स्थान लेंगे ।

आजमगढ़ जिले के फागू चौहान उत्तर प्रदेश सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं । पहली बार उन्हें भारतीय जनता पार्टी की सरकार में संस्कृति एवं पुर्त धर्मस्व मंत्री ,फिर 2007 में बसपा की सरकार में राजस्व मंत्री बनाया गया था ।

भाजपा ने फरवरी 2019 में फागू चौहान को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का चेयरमैन बनाया था तब से वह इस पद पर आसीन हैं अब उन्हें बिहार के राज्यपाल पद पर नियुक्त किया गया है।

श्री चौहान ने 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने। फिर 1991 में जनता दल से विधायक बने। 1996 व 2002 में भाजपा से विधायक बने भाजपा सरकार में फागू चौहान कैबिनेट मंत्री रहे जबकि 2007 में इन्होंने पाला बदल लिया और बसपा का दामन पकड़ लिया और फिर 2007 की बसपा सरकार में भी राजस्व मंत्री रहे ।

बसपा सरकार हटने के बाद श्री चौहान भारतीय जनता पार्टी में चले गए और 2017 में फिर भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़े और घोसी से पुनः विधायक चुने गए 2019 में फरवरी माह में लोकसभा चुनाव से पूर्व उन्हें पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष बनाकर मंत्री का दर्जा दिया गया। अबतक लगातार छह बार विधायक रहे फागू चौहान केंद्र सरकार की सहमति के बाद राष्ट्रपति ने राज्यपाल नियुक्त करने की घोषणा की।

इससे आजमगढ़ में उनके गांव में खुशी का माहौल है । गावँ के प्रधान सुभाष चौहान व उनकी पत्नी ने कहा कि इससे गांव ही नहीं आजमगढ़ जिले का नाम रोशन हुआ है। विकास तो वह पहले भी करते रहे। हम लोगों को उम्मीद है कि इसी तरह विकास निरंतर जारी रहेगा।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
image