Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:00 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू-कश्मीर में तापमान में गिरावट, वर्षा के आसार

जम्मू-कश्मीर में तापमान में गिरावट, वर्षा के आसार

श्रीनगर, 03 मई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में तापमान में गिरावट के बीच बुधवार को हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के हाल ही में हुई बारिश और हिमपात की वजह से अधिकांश स्थानों के तापमान में गिरावट देखी गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश जारी है, जबकि अधिकांश स्थानों पर आमतौर पर बादल छाये हुए हैं।

मौसम एजेंसी के अनुसार, प्रदेश में चार-छह मई के बीच गरज के साथ वर्षा होने या आंशिक रूप से बादल छाये रहने के अनुमान हैं। इसके अलावा, सात-आठ मई के बीच भी यहां कई जगहों पर बारिश होने के आसार हैं।

प्रदेश में बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए, मौसम अधिकारियों ने पर्यटकों को अपने साथ में गर्म कपड़े रखने की सलाह दी है, क्योंकि आठ मई तक मौसम ठंडा रहने के आसार हैं। इसके अलावा, किसानों को तीन से छह मई तक सेब के पेड़ों पर छिड़काव और फसलों की कटाई से बचने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर में पिछली रात के 10.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि यहां का आज अधिकतम तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के 9.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा जबकि पहलगाम में पिछली रात के 6.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 5.2 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम एजेंसी के अनुसार, कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान पिछली रात के 8.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस कम है जबकि गुलमर्ग में एक दिन पहले के 3.9 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 3.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसके अलावा, कुपवाड़ा में पिछली रात के 8.1 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 8.7 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

श्रद्धा, यामिनी

वार्ता

More News
कांग्रेस ने वर्ष 2019 में पराजित तीन योद्धाओं पर लगाया दाव

कांग्रेस ने वर्ष 2019 में पराजित तीन योद्धाओं पर लगाया दाव

25 Apr 2024 | 10:52 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वर्ष 2019 में पराजित तीन योद्धाओं पर भरोसा जताते हुये इस बार के चुनाव में उनपर दाव लगाया है और उन्हें चुनावी रण में फिर से उतार दिया है।

see more..
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया

25 Apr 2024 | 10:47 AM

दंतेवाड़ा 24 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में सक्रिय 18 नक्सलियों ने 'लोन वर्राटू अभियान' के तहत पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।

see more..
ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

25 Apr 2024 | 10:44 AM

कोलकाता, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता नितिन गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री गडकरी महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान मंच पर बेहोश होकर गिर गए थे।

see more..
image