Friday, Mar 29 2024 | Time 07:05 Hrs(IST)
image
राज्य


कांग्रेस में लोकतंत्र के नाम पर परिवारवाद -शाह

कांग्रेस में लोकतंत्र के नाम पर परिवारवाद -शाह

जयपुर,।। सितम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांंग्रेस में आतंरिक लाेकतंत्र के नाम पर परिवारवाद बताते हुए कहा है कि उसमें एक परिवार के अलावा आसानी से दूसरा कोई अध्यक्ष पद तक नहीं पंहुच सकता।

श्री शाह ने आज यहां बिड़ला सभागार में प्रबुद्ध जनों की बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि कांग्रेस को लोकतंत्र के नाम पर सवाल उठाने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है क्योंकि इस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र के नाम पर केवल एक परिवार का अधिकार है। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र नहीं वह राजनीतिक पार्टी लोकतंत्र की रक्षा नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत भाजपा में आतंरिक लोकतंत्र इतना मजबूत है कि पार्टी का सामान्य कार्यकर्ता भी पार्टी के सर्वोच्च पद पर पंहुच सकता है।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल के दौरान घाेटालों का जिक्र करते हुये कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में आये दिन कोई न कोई घोटाला सामने आ जाता था, जिसके चलते अन्तर्राष्ट्रीय जगत में देश की छवि को बट्टा लगा। उन्होंने कहा कि इससे न केवल भारतीयों बल्कि भारत के बाहर रहने वाले अप्रवासी भारतीयों के मन यह चिन्ता होने लगी की अब भारत का क्या होगा। उस दौरान केन्द्र सरकार का हर मंत्री अपने आप काे प्रधानमंत्री समझने लगा और सरकार की यह हालत हाे गयी, जैसे उसे लकवा मार गया हो। जिससे अर्थ व्यवस्थ चौपट हो गयी आैर व्यापार घाटा नयी ऊंचाइयों के छूने लगा।

श्री शाह ने केन्द्र में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की उपलब्धियाें का उल्लेख करते हये कहा कि इस सरकार ने अपने साढ़े चार के कार्यकाल के दौरान 50 करोड़ उन लोगों के बारे मेें सोचना शुरु किया। जिनके घरों में शौचालय, बिजली और गैस कनेक्शन नहीं थे। उन्होंने कि इस सरकार ने 5़़ 5 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन देकर उन्हें धुंए से मुक्ति दिलायी । इसी तरह 7़ 5 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराकर इन परिवारों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाई।

उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2022 तक सभी घरों में गैस कनेक्शन और हरेक परिवार को रहने के लिए घर उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी आैर इस योजना के तहत पांच लाख रुपये का बीमा कवर हर व्यक्ति को दिया जायेगा। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुये कहा कि यदि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों ने यह काम किया होता तो भाजपा को यह काम करने का श्रेय नही मिलता। उन्होंने सवाल किया कि श्री गांधी को यह विकास क्यों नही दिखता।

उन्होंने कहा कि पहले योजना बनती थी कि इतने लोगों को गैस और बिजली को कनेक्शन दिया जायेगा। इसके विपरीत वर्तमान सरकार की नई सोच के चलते अब योजना बनती सभी लोगों को इतने तय समय में सभी घरों में बिजली और गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जायेगा। श्री शाह ने देश की अर्थ व्यवस्था और छवि मजबूत हाेने का दावा करते हुये कहा कि भाजपा के साढ़े चार वर्ष केे शासन में एक भी घोटाला सामने नहीं आया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ाने की बात भी कही।

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image