Friday, Apr 26 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एफएओ रोम के दल ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा

एफएओ रोम के दल ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा

जैसलमेर, 16 जनवरी (वार्ता) खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) रोम के अधिकारियों के दल ने गुरुवार को राजस्थान में जैसलमेर जिले का दौरा किया और टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण से संबंधित गतिविधियों और बाद की परिस्थितियों जायजा लिया।

दल ने खेतों में टिड्डी प्रकोप से उत्पन्न हालात एवं फसल नुकसान, कीटनाशकों के छिड़काव से टिड्डी नियंत्रण के सफल प्रयासों के बारे में जानकारी ली। दल में शामिल अधिकारियों कीत क्रिसमन एवं राजेश दुबे के साथ कृषि विभाग के उप निदेशक राधेश्याम नारवाल, सहायक निदेशक ओमप्रकाश, कृषि अधिकारी सी.एस. राठौड़ एवं बी.एल. डाबला, सहायक कृषि अधिकारी महेश राव, टिड्डी नियंत्रण विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. जे.पी. सिंह, टिड्डी नियंत्रण अधिकारी डॉ. राजेश कुमार आदि अधिकारी साथ थे। दल ने जिले के भैंसड़ा, रासला, देवीकोट, डाबला आदि गांवों का दौरा करके हालातों का जायजा लिया।

एफएओ के इन अधिकारियों ने किसानों एवं ग्रामीणों द्वारा जन सहयोग के रूप में टिड्डी नियंत्रण के लिए किये गये प्रयासों की तारीफ की और किसानों से कहा कि स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन भविष्य में इस प्रकार की स्थितियां सामने आने पर सरकार के प्रयासों में मिलजुलकर भागीदारी निभाएं। उधर किसानों ने सुझाव दिया कि टिड्डी नियंत्रण के लिए अत्याधुनिक यंत्रों एवं उपकरणों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाना चाहिए ताकि टिड्डियों पर जल्द नियंत्रण पाया जा सके और किसानों का ज्यादा नुकसान न हो।

भाटी सुनील

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image