Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं फरहान अख्तर

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं फरहान अख्तर

मुंबई 08 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड में बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर ने न सिर्फ फिल्म निर्माण और निर्देशन से बल्कि अपने दमदार अभिनय से भी दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी है।

नौ जनवरी 1974 को मुंबई में जन्में फरहान अख्तर के पिता जावेद अख्तर जाने माने शायर,गीतकार और पटकथा लेखक हैं। फरहान अख्तर की मां हनी ईरानी स्क्रीन रायटर हैं। अपने करियर के शुरुआती दौर में फरहान अख्तर ने

‘लम्हे’ और ‘हिमालय पुत्र’ जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया।

वर्ष 1999 में फरहान अख्तर ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट बैनर की स्थापना की जिसके तहत उन्होंने वर्ष 2001 में ‘दिल चाहता है’ का निर्माण किया। युवाओं पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन भी फरहान अख्तर ने किया था। आमिर खान, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आयी साथ ही इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2004 में फरहान अख्तर ने ‘लक्ष्य’ का निर्देशन किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋतिक रौशन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2006 में फरहान अख्तर ने शाहरुख खान को लेकर ‘डॉन’ की रिमेक बनायी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।


                             वर्ष 2008 में फरहान अख्तर ने ‘रॉकऑन’ का निर्माण किया। इस फिल्म के लिये बतौर निर्माता फरहान को अपने करियर का दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फरहान अख्तर ने अभिनेता के तौर पर भी काम किया था जो बतौर अभिनेता उनकी पहली फिल्म थी।

‘रॉकऑन’ के बाद फरहान अख्तर ने ‘लक बाइ चांस’,‘कार्तिक काॅलिंग कार्तिक’ और ‘गेम’ जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया लेकिन ये फिल्में टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुयीं। वर्ष 2011 फरहान अख्तर के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष फरहान अख्तर निर्मित फिल्म ‘डॉन 2’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दुबारा’ ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ से बतौर अभिनेता फरहान अख्तर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बना ली। राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फरहान अख्तर ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

‘भाग मिल्खा भाग’ की सफलता के बाद फरहान अख्तर अपना ध्यान अभिनय की ओर अधिक फोकस कर रहे हैं। फरहान की हाल के समय में ‘दिल धड़कने दो’ ,‘वजीर’ और ‘रॉकऑन 2’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी हैं। फरहान इन दिनों अपनी सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ के तीसरे संस्करण की तैयारी भी कर रहे हैं।

 

More News
तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

24 Apr 2024 | 5:32 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) टीवी अभिनेता तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ करते हुये इसे ‘आध्यात्मिक शांति का स्रोत’ बताया है।

see more..
27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:44 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता)सास बहू के खट्टे-मीठे रिश्तों पर आधारित पारिवारिक फिल्म नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर किया जा रहा है।

see more..
यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

24 Apr 2024 | 3:40 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:31 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कंगन रनौत की फिल्म तेजस का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर 28 अप्रैल को जी सिनेमा पर होगा।

see more..
image