Friday, Mar 29 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडियों में किसान की फसल की बर्बादी हो रही: शैलजा

मंडियों में किसान की फसल की बर्बादी हो रही: शैलजा

सिरसा,09 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा सरकार व आढ़तियों के बीच तालमेल की कमी के चलते किसानों की मंडियों में आई फसल बर्बाद हो रही है।

कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने आज ऐलनाबाद अनाज मंडी में निरीक्षण करने के बाद पत्रकार वार्ता में कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार हमेशा ही किसानों की विरोधी रही है । भाजपा ने जब जब राज्य व केंद्र में सत्ता संभाली है किसान की दुर्गति ही हुई है। उन्होंने कहा कि आढती किसान के लिए इमरजेंसी बैंक का काम करता है जबकि सरकार आढती व किसान के बीच वर्षों से चले आ रहे आपसी भाईचारे व विश्वास नाते को खत्म करना चाहती हैं।

उन्होंने बताया कि मंडी में आढतियों की हड़ताल के चलते जिंसों के खरीदने का काम डिपो होल्डर को दिया जा रहा है जो अपने आप में एक मजाक है। मंडी मजदूर को बोरी उठाने के बदले मात्र 20 पैसे सरकार दे रही है जो सरासर मजदूर के साथ नाइंसाफी है। मौजूदा शासन से गरीब मजदूर दुकानदार व्यापारी यानी हर वर्ग नाखुश है वहीं दूसरे दल के एकमात्र विधायक ने इस्तीफा देकर इस इलाके के लोगों के साथ दगा किया है ऐसे में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में लोगों का रुझान कांग्रेस पार्टी की ओर बना हुआ है तथा उपचुनाव में हर हाल में कांग्रेस प्रत्याशी की विजय होगी।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कीटनाशक दवा व खाद के दाम में बेतहाशा वृद्धि कर दी गई है ऐसे में पूर्व में कर्ज में डूबे किसान की हालत और पतली होती जा रही है ऐसे में किसान की आय दुगनी होने की बात कतई बेमानी है। राज्य सरकार मेरी फसल मेरा ब्यौरा के नाम पर भी किसानों से अच्छा व्यवहार नहीं कर रही एक किसान ने फसल गेहूं की बुवाई हुई है जबकि कृषि विभाग उसको पोर्टल में बदलकर सरसों की खेती दिखा रहा है ऐसे में किसानों के सामने अपनी गेहूं की फसल बेचने की नौबत भी आ खड़ी हुई है।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी के पक्ष में हवा बह रही है, कांग्रेस पार्टी इस चुनाव को बेहद गंभीरता से लड़ेगी तथा जिताऊ उम्मीदवार को ही टिकट देगी। भाजपा व जजपा झूठ बोलकर व लोगों को बरगला कर वोट लेना चाहती हैं मगर उनका यह मंसूबा पूरा नहीं होगा।

सं शर्मा

वार्ता

image