Monday, May 27 2024 | Time 11:47 Hrs(IST)
image
राज्य


किसानों को 15 अप्रैल से पहले गेहूं कटाई पूर्ण करने की सलाह

किसानों को 15 अप्रैल से पहले गेहूं कटाई पूर्ण करने की सलाह

कोटा, 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में कोटा जिले के किसानों को वर्षा की आशंका को देखते हुए 15 अप्रैल से पहले अपनी फ़सलों की कटाई कर लेने की सलाह दी है।

संयुक्त निदेशक (कृषि) रमेश चन्द्र चण्डक ने बताया कि आगामी दिनों में बारिश का दौर 15 अप्रैल तक रहने की संभावना के कारण किसानों को कृषि विभाग द्वारा सलाह दी गयी है कि कृषि मंडियों और खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भीगने से बचाने के लिये सुरक्षित स्थान पर भण्डारण कराना सुनिश्चित करें, जिससे किसी नुकसान की आशंका नहीं रहे तथा जल्द से जल्द गेहूं की कटाई एवं थ्रेसिंग का कार्य पूर्ण हो जाये।

श्री चण्डक ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार जिले में बारिश का 15 अप्रैल तक सर्वाधिक असर रहने और कहीं-कहीं असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है। असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि होने से रबी की खेतों

में कटी हुई फसल प्रभावित होने की स्थिति में राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार किसान की बीमित फसल के खराबे के बारे में 72 घंटे के अन्दर सूचित करें।

सं.रामसिंह.श्रवण

वार्ता

More News
जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकता : शर्मा

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकता : शर्मा

27 May 2024 | 11:17 AM

उदयपुर 27 मई (वार्ता) महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर (एमपीयूएटी) के पूर्व उपकुलपति प्रो उमा शंकर शर्मा ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना और गर्म होती दुनिया के साथ तालमेल बिठाना दोनों ही वर्तमान समय की सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।

see more..
image