Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
States


किसान चैन की नींद सो रहा है लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगियों की नींद उड़ी: मोदी

किसान चैन की नींद सो रहा है लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगियों की नींद उड़ी: मोदी

मलौट, 11 जुलाई(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर आज हमला बोलते हुये कहा कि उसने अपने लगभग 70 साल के शासन में किसानों का केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल कर इनका शोषण किया लेकिन उनकी सरकार में किसान  चैन की नींद सो रहा है लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगियों की नींद उड़ गई है।
श्री मोदी ने पंजाब के मुक्सतर जिले में यहां शिरोमणि अकाली दल(शिअद) और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) गठबंधन द्वारा केंद्र सरकार के हाल ही में 14 खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) बढ़ाये जाने को लेकर आयोजित ‘किसान कल्याण रैली‘ को सम्बोधित करते हुये कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुये कहा कि इस पार्टी ने अपनी शासनकाल में किसान और कृषि को तवज्जो नहीं दी और इनकी अनदेखी की। उन्होंने आराेप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को केवल वोट बैंक के रूप में ही देखा और इनसे झूठे वादे कर इन्हें धोखा दिया तथा केवल एक ही परिवार के ही उत्थान में लगी रही।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के लिये अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनसे पंजाब ही नहीं बल्कि समूचे देश के किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के लिये लागत से डेढ़ गुणा एमएसपी तय कर अपना वादा पूरा कर दिया है। सरकार के इन कदमों से किसान जहां राहत महसूस कर रहे हैं वहीं कांग्रेस और इसके सहयोगियों की नींद उड़ गई है और वे अनर्गल बयानबाजी पर उतर आई है।
उन्होंने कहा कि किसान की फसल बर्बाद न हो इसके लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना चल रही है। देशभर में नए गोदाम और फूड पार्क बनाए जा रहे हैं। पूरी सप्लाई चेन को मजबूत किया जा रहा है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसान को उसकी फसल नष्ट होने की वजह से नुकसान न उठाना पड़े। सरकार गांव का गौरव और किसानों के सम्मान को फिर से स्थापित करने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में यूरिया की हमेशा किल्लत रहती थी। सिंचाई के लिये किसानों को पानी नहीं मिलता था लेकिन उनकी सरकार जहां किसानों को न केवल सस्ती दरों पर पर्याप्त यूरिया मुहैया करा रही है बल्कि उसने किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये अनेक सिंचाई परियोजनाएं भी शुरू की हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में 15 करोड़ से ज्यादा किसानों को मृदा स्वास्थय कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। देश में मृदा जांच हेतु नौ हजार से अधिक प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं जबकि कांग्रेस के शासन में यह केवल 45-50 ही थीं।
श्री मोदी ने कहा कि हर वर्ष किसानों की हजारों टन फसली अवशेष जलाते हैं जिससे पर्यावरण में प्रदूषण हो रहा है और इससे राजधानी दिल्ली भी अछूती नहीं रही है। उनकी सरकार ने एक ऐसी योजना तैयार की है जिससे किसानों को अब फसलों के अवशेष जलाने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने किसानों से भी फसली अवशेष न जलाने तथा इसका खाद के रूप में इस्तेमाल करने की अपील की।
रमेश1733
जारी वार्ता

More News
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
फतेहाबाद में बारिश से अनाज मंडी में हजारों क्विंटल गेहूं भीगी

फतेहाबाद में बारिश से अनाज मंडी में हजारों क्विंटल गेहूं भीगी

20 Apr 2024 | 6:27 PM

फतेहाबाद, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के फतेहाबाद में शनिवार बारिश के कारण अनाज मंडी में रखी हजारों क्विंटल गेहूं की ढेरियां और बोरियां भीग गयीं।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
image