Friday, Apr 19 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कांग्रेस सरकार आने पर भी किसानों को नहीं मिली राहत

कांग्रेस सरकार आने पर भी किसानों को नहीं मिली राहत

श्रीगंगानगर, 05 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में गंगानगर के प्रभारी मंत्री नियुक्त होने पर पहली बार आज श्रीगंगानगर आए राजस्थान के ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ. बी डी कल्ला को किसानों की कड़ी नाराजगी का सामना करना पड़ा।

शाम को सर्किट हाउस में किसानों के दल ने उनसे मुलाकात करके सीधे-सीधे मंत्री को चेता दिया कि जिन समस्याओं को लेकर भाजपा की पिछली सरकार के समय किसानों ने संघर्ष किया, वही समस्याएं कांग्रेस सरकार आने के दो वर्ष बाद भी वैसे की वैसे खड़ी है। किसानों को कोई राहत नहीं मिली। उल्टा उनकी मुश्किलें पहले से भी ज्यादा बढ़ा दी गई हैं। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही लाए गए तीन नए कानून के खिलाफ किसान उद्वेलित हैं तो यही किसान प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ भी मोर्चा खोल देंगे।

स्थानीय गुरुद्वारा सिंहसभा में आज ग्रामीण मजदूर किसान समिति (जीकेएस) की सभा हुई, जिसके पश्चात सभी किसान जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी डी कल्ला से मिलने सर्किट हाउस कूच कर गए। सर्किट हाउस के लोन में खुली बातचीत में जीकेएस के संयोजक रणजीतसिंह राजू और प्रवक्ता सतवीर सिंह मोहनपुरा ने कहा कि वह सारी समस्याएं अब भी वैसे की वैसी खड़ी है, जो पिछली भाजपा सरकार के समय किसानों को झेलनी पड़ रही थी। इनमें से एक भी मांग पूरी नहीं हुई है। इस सीजन में अभी तक मूंग और नरमा की सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई है। केंद्र सरकार ने दलहनी फसलों का लक्ष्य राज्य सरकार को दे दिया है। सहकारिता विभाग ने भी हरी झंडी दिखा दी है, लेकिन अब तक खरीद शुरू नहीं हुई है। सरकारी खरीद के लिए मूंग का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो रहा। इसी प्रकार भारतीय कपास निगम (सीसीआई) ने आज से नरमा की खरीद शुरू कर दी है, लेकिन इसके लिए किसान के पास गिरदावरी की पर्ची होना आवश्यक है। पटवारी पर्ची नहीं दे रहे। पटवारियों का कहना है कि अब तक फसलों की ऑनलाइन फीडिंग नहीं हुई जो कि 15 सितंबर तक हो जानी चाहिए थी। इसलिए वे 15 अक्टूबर के बाद गिरदावरी की पर्ची देंगे।

संयोजक रणजीतसिंह राजू ने बताया कि सीसीआई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पर्ची खरीद के लिए नहीं मांगती बल्कि पटवारी द्वारा दी जाने वाली लाल रंग की पर्ची ही मान्य करती है। यह पर्ची पटवारी अपने रिकॉर्ड को देखकर ही दे सकता है। अनावश्यक विलंब और पेचीदगी उत्पन्न करके पटवारी किसानों को नुकसान पहुंचाने में लगे हैं। इस बाधा को तत्काल दूर किया जाना चाहिए। फसल मंडी में आने लग गई है। किसान 15 अक्टूबर के तक इंतजार क्यों करें। उन्होंने कहा कि हम हफ्ता-दस दिन और इंतजार करेंगे इसके बाद नहीं रुकेंगे। इसके साथ ही किसानों ने अपनी कई समस्याओं से डा़ कल्ला को अगवत कराया।

इस पर डा़ कल्ला ने आश्वस्त किया कि स्थानीय अधिकारियों से बातचीत करके इन समस्याओं का समाधान करवाएंगे। राज्य स्तर की मांग पर वह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से को सारे तथ्यों से अवगत करवाएंगे। जल संसाधन विभाग मुख्यमंत्री के पास है। किसानों के दल में विनोद की, लखविंदरसिंह, हरविंदरसिंह गिल, हरवीरसिंह, सतविंदरसिंह, सुख फ्लोरिया, कुलविंदरसिंह, परविंदरसिंह, बॉबी बराड़, बलबीरसिंह सरपंच, अवतारसिंह, चरणजीतसिंह गिल, गुरजीतसिंह, गुरबचनसिंह कंग, विक्रमजीत सिंह आदि किसान प्रतिनिधि शामिल रहे।

सेठी सुनील

वार्ता

More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image