Friday, Mar 29 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मार्गदर्शिका का पालन नहीं होने से किसानों को 117 करोड़ रुपए के घाटे की संभावना-जाट

मार्गदर्शिका का पालन नहीं होने से किसानों को 117 करोड़ रुपए के घाटे की संभावना-जाट

जयपुर 17 नवंबर (वार्ता) किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने केन्द्र सरकार पर मूल्य समर्थन नीति के तहत प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान की मार्गदर्शिका की पालना नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इससे किसानों को चना एवं मूंगफली की खरीद में 117 करोड़ रुपए के घाटे की संभावना हैं।

श्री जाट ने आज अपने बयान में कहा कि केन्द्र सरकार के गणितीय भूल को नहीं सुधारने से किसानों को यह घाटा उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मूंगफली के कुल उत्पादन में से 25 प्रतिशत से कम खरीद की मात्रा के निर्धारण के कारण 61 करोड़ 76 लाख 92 हजार रुपए के घाटे की संभावना हैं।

उन्होंने कहा कि 18 नवंबर से मूंगफली की खरीद शुरु होने वाली हैं उसमें केन्द्र सरकार द्वारा 25 प्रतिशत के स्थान पर 20़ 23 प्रतिशत के गलत निधारण के कारण राज्य में सात लाख 72 हजार 115 क्विंटल मूंगफली की कम खरीद होगी। अभी मूंगफली के समर्थन मूल्य 5275 रुपए प्रति क्विंटल हैं जबकि बाजार में प्रचलित मूल्य 4400-4500 रुपए के लगभग हैं। इसके अनुसार एक क्विंटल पर करीब आठ सौ रुपए का घाटा होगा।

इसी प्रकार चने की खरीद भी 22़ 93 प्रतिशत की गई थी। विपणन वर्ष 2021-22 की रबी उपजों की मूल्य नीति में राजस्थान में 24़ 9 प्रतिशत से अधिक चना खरीद के प्रस्तावों को तो स्वीकार नहीं किया गया जबकि इसी अवधि में मध्यप्रदेश में 27़ 1 प्रतिशत चना खरीदा गया हैं। यह अन्य राज्यों के किसानों के मध्य भेदभाव पूर्ण व्यवहार है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में केन्द्र सरकार से श्वैत पत्र प्रसारित करने का आग्रह किया गया है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में उपचुनाव जीतने के लिए गोपनीय ढंग से 27़1 प्रतिशत चना की खरीद की गई जबकि राजस्थान सहित अन्य राज्यों से 25 प्रतिशत तक भी खरीद नहीं की गई। इससे किसानों में रोष हैं।

जोरा

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image