Friday, Mar 29 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसानों को नहीं होने देंगे खाद की कमी: शाही

किसानों को नहीं होने देंगे खाद की कमी: शाही

लखनऊ 29 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि कोहरे के कारण मालगाड़ियों के सुस्त संचालन के बावजूद किसानो काे उर्वरक की किल्लत नहीं होने दी जायेगी।

श्री शाही ने मंगलवार को बताया कि उन्होने केन्द्र सरकार से दिसम्बर में यूरिया की आवंटित मात्रा की सुगम आपूर्ति के लिये प्रदेश को रैक्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा देवरिया से दिल्ली एवं लखनऊ के लिए दो अतिरिक्त ट्रेनें चलवाने की मांग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की है।

उन्होंने रेलमंत्री को बताया कि नवम्बर में सात लाख 75000 मीट्रिक टन यूरिया आवंटन के सापेक्ष 28 नवंबर तक पांच लाख 36 हजार 569 मीट्रिक टन की आपूर्ति हो सकी है। पिछले साल दिसम्बर में 11.46 लाख मीट्रिक टन तथा जनवरी में 10.13 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक की खपत प्रदेश में हुई थी। 28 नवंबर को प्रदेश में यूरिया उर्वरक का क्लोजिंग बैलेन्स 12.22 लाख मीट्रिक टन है।

श्री शाही ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि दिसम्बर और जनवरी में कोहरा एवं मौसम की प्रतिकूलता के कारण रेल यातायात धीमा होता है, जिसके कारण प्रदेश के कृषकों को उनकी मुख्य मॉग के समय यूरिया उर्वरक की आपूर्ति करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए पोर्ट से यूरिया उर्वरक की आपूर्ति के लिये मांग के अनुरूप पर्याप्त संख्या में प्रदेश के लियेतु रैक की उपलब्धता कराया जाना आवश्यक है।

देवरिया के विधायक ने रेल मंत्री से देवरिया से लखनऊ तथा दिल्ली के लिए दो ट्रेनों की मांग की है। उन्होंने देवरिया रेलवे स्टेशन या भटनी स्टेशन जंक्शन से एक ट्रेन नई दिल्ली तक तथा तथा देवरिया या भटनी स्टेशन जंक्शन से लखनऊ के लिये एक इण्टरसिटी ट्रेन चलाने की मांग की है।

प्रदीप

वार्ता

image