Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निडर, निष्पक्ष होकर पत्रकार प्रश्न पूछें और आलोचना करें : कमलनाथ

निडर, निष्पक्ष होकर पत्रकार प्रश्न पूछें और आलोचना करें : कमलनाथ

भोपाल, 20 जुलाई(वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पत्रकार निष्पक्षता के साथ सरकार से प्रश्न पूछें और आलोचना भी करें। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने पेशे का सम्मान करें और इसकी शपथ भी लें।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कमलनाथ आज यहां माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के ‘उत्कृष्टता की ओर सत्रारंभ 2019‘ का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि पत्रकारिता प्रलोभन और दबाव से परे रहकर भारत के संविधान को आत्मसात करे जो हमें विचारों की अभिव्यक्ति का अधिकार देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे बहुत सुविधा होती है जब मैं अपनी सरकार की योजना और व्यवस्था की आलोचना अखबारों में पढ़ता हूँ। मैं उस पर एक्शन लेता हूँ। इससे मुझे अपनी सरकार की कमियों को दूर करने में सहायता मिलती है।

श्री कमलनाथ् ने पत्रकारिता के नवागत और अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं से कहा‍ कि वे एक ऐसे पेशे से जुड़े हैं जो लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। इसलिए निष्पक्ष होकर काम करें क्योंकि निर्भीक और निष्पक्ष लेखन प्रजातंत्र को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार और समाचार पत्र सरकार के प्रकाशन नहीं है। आपको आलोचना करने का अधिकार है और आपका कर्तव्य भी है।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षा और ज्ञान के मूल अंतर को भी समझें। शिक्षा प्राप्त करने की सीमा है लेकिन ज्ञान जीवन पर्यन्त हम अर्जित करते हैं।

व्यास

जारीवार्ता

image