Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:05 Hrs(IST)
image
खेल


फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

फेडरर का सपना तोड़ सितसिपास पहली बार फाइनल में

लंदन, 16 नवंबर (वार्ता) यूनान के स्टेफानोस सितसिपास ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए टेनिस लीजेंड स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को शनिवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर पहली बार सत्र के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

छठी सीड सितसिपास का फेडरर के खिलाफ यह चौथा मुकाबला था। 38 वर्षीय फेडरर ने इस वर्ष सितसिपास को दुबई और बासेल में 6-4, 6-4 के स्कोर से हराया था। लेकिन सितसिपास ने यह मुकाबला जीतकर फेडरर से करियर में 2-2 से बराबरी कर ली।

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता फेडरर इस टूर्नामेंट में 17वीं बार सेमीफाइनल खेल रहे थे और 11वें फाइनल की तलाश में थे। लेकिन पहले सेट में स्विस मार्स्ट 1-4 से पिछड़ने के बाद वापसी नहीं कर पाए और लगातार सेटों में मुकाबला हार गए।

पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे सितसिपास का खिताब के लिए गत चैंपियन जर्मनी एलेक्सांद्र ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा।

इससे पहले स्पेन के राफेल नडाल का करियर में पहली बार एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट खिताब जीतने का सपना इस वर्ष भी चकनाचूर हो गया, जहां ग्रुप में बचा आखिरी सेमीफाइनल स्थान गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने अपने नाम कर लिया। इस हार के बावजूद नडाल ने इस साल का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए उन्हें नंबर वन की ट्रॉफी प्रदान की गयी।

नडाल ने लंदन के ओ2 एरेना में अपने मुकाबले में स्तेफानोस सितसिपास को 6-7 (4-7) 6-4 7-5 से पराजित किया था, लेकिन ग्रुप से अंतिम-चार में पहुंचने के एकमात्र स्थान के लिये दानिल मेदवेदेव और ज्वेरेव के बीच हुये मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी की हार ज़रूरी थी। गत चैंपियन ज्वेरेव ने मेदवेदेव को 6-4 7-6 (7-4) से पराजित कर यह स्थान अपने नाम किया और स्पेनिश स्टार को बाहर होना पड़ गया।

इस हार के बावजूद 33 वर्षीय नडाल ने पांचवीं बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया जिसके लिए एटीपी के अध्यक्ष क्रिस केरमोड ने उन्हें ट्रॉफी प्रदान की। नडाल ने इस तरह सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की बराबरी कर ली जिन्होंने पांच बार यह उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका के पीट सम्प्रास के नाम छह बार साल का समापन नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करने का रिकॉर्ड है। नडाल ने चार नवम्बर को जोकोविच को नंबर एक स्थान से अपदस्थ किया था।

19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल अब फेडरर से एक कदम पीछे हैं। उन्होंने इस वर्ष रिकार्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन और चाैथी बार यूएस ओपन खिताब जीता था। नडाल ने कहा,“ग्रैंड स्लेम जीतने के लिये आपको निरंतर अच्छा खेलने की जरूरत होती है लेकिन आप किसी से तुलना नहीं कर सकते हैं। ग्रैंड स्लेम जीतने का अहसास ही अलग होता है। लेकिन वर्ष का समापन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर करना भी खास अहसास है।”

नडाल के लिए यह वर्ष काफी सफल रहा है जिसमें उन्होंने दो ग्रैंड स्लेम और दो मास्टर्स खिताब अपने नाम किये। वह करियर में दूसरी बार किसी सत्र के चारों ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। हालांकि जांघ और घुटने की चोट के कारण उन्हें काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी और वह शंघाई मास्टर्स में उतर नहीं सके जबकि पेरिस मास्टर्स से बीच में ही उन्हें हटना पड़ा।

राज, शोभित

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

28 Mar 2024 | 7:24 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें मुकाबले में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले गेेंदबाजी का फैसला किया।

see more..
गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

28 Mar 2024 | 7:20 PM

एडिलेड 28 मार्च (वार्ता) जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे।

see more..
image