Friday, Apr 19 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
खेल


फेडरर पहला सेट हारने के बाद जीते,15 साल की कोरी से हारीं वीनस

फेडरर पहला सेट हारने के बाद जीते,15 साल की कोरी से हारीं वीनस

लंदन, 02 जुलाई (वार्ता) ग्रैंड स्लेम खिताबों और विम्बलडन के बेताज बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद अपना रौद्र रूप दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका के लॉयड हैरिस को मंगलवार को 3-6, 6-1, 6-2, 6-2 से ध्वस्त करते हुए वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन के दूसरे दौर में जगह बना ली।

दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए यह मुकाबला एक घंटे 51 मिनट में जीत लिया। फेडरर ने मैच में छह बार हैरिस की सर्विस तोड़ी। उन्होंने मैच में 42 विनर्स और नौ एस लगाए।

इस बीच महिला वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने चीन की सेईसेई झेंग को एक घंटे 16 मिनट में 6-4, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया। बार्टी ने मैच में चार बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी। पांचवीं सीड जर्मनी की एंजेलिक केर्बर भी दूसरे दौर में पहुंच गयी हैं। केर्बर ने हमवतन तात्जाना मरिया को एक घंटे 21 मिनट में 6-4, 6-3 से हराया।

पुरूषों में पांचवीं सीड डोमिनिक थिएम को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। अमेरिका के सैम क्वेरी ने थिएम को दो घंटे 29 मिनट में 6-7, 7-6, 6-3, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया।

इससे पहले एकल वर्ग के लिये क्वालीफाई करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी 15 साल की कोरी गॉफ ने सबसे बड़ा उलटफेर करते हुये महिला एकल के पहले ही दौर में पूर्व नंबर एक और हमवतन अमेरिका की वीनस विलियम्स को कल हराकर बाहर कर दिया । कोरी ने पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन वीनस को लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हराया। अमेरिका की युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच कोर्ट-वन पर हुये इस मुकाबले में कोरी ने उम्र में 24 वर्ष बड़ी वीनस के खिलाफ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया।

जापान की नाओमी ओसाका, एलेक्सांद्र ज्वेरेव और स्टेफानोस सितसिपास सभी सोमवार को अपने अपने मुकाबले हारकर ऑल इंग्लैंड क्लब से बाहर हो गये। जापानी सुपर स्टार ओसाका को 39वीं रैंक कजाखिस्तान की यूलिया पुतिनसेवा से लगातार सेटों में 7-6 (7/4), 6-2 से हार झेलनी पड़ी। यूलिया ने दो सप्ताह पहले बर्मिंघम में भी विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी को हराया था।

हालांकि पहले ही दौर में केवल वही उलटफेर का शिकार होने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं रहीं। उनके अलावा छठी सीड जर्मनी के ज्वेरेव और सातवीं सीड सितसिपास भी पुरूष एकल के पहले दौर में बाहर हो गये।

यूएस ओपन और आस्ट्रेलिया ओपन की विजेता ओसाका वर्ष 2001 में मार्टिना हिंगिस के बाद पहली खिलाड़ी हैं जो शीर्ष वरीय में होने के बावजूद पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गयी हैं। वह फ्रेंच ओपन में भी तीसरे ही दौर में बाहर हो गयी थीं। जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन के बाद से ओसाका किसी टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंची है।

22 साल के ज्वेरेव को विश्व के 124वें नंबर के चेक क्वालिफायर जिरी वेस्ली से कड़े संघर्ष में 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से शिकस्त झेलनी पड़ गयी। ज्वेरेव ने मैच के बाद कहा,“कोर्ट के बाहर हर स्थिति आपको प्रभावित करती है। मैं मैच के विवरण में नहीं जाना चाहता। पिछले कुछ दिन मेरे लिये काफी कठिन रहे हैं। ज्वेरेव विंबलडन में कभी भी राउंड 16 से आगे नहीं जा सके हैं।

ज्वेरेव की हार के 15 मिनट बाद 20 साल के सितसिपास को भी विश्व के 89वें नंबर के इटली के थामस फाबियानो से 6-4, 3-6, 6-4, 6-7 (8/10), 6-3 से शिकस्त झेलनी पड़ गयी। सितसिपास आस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे जबकि गत वर्ष विंबलडन के चौथे राउंड तक पहुंचे थे।

 

More News
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

19 Apr 2024 | 5:09 PM

बार्सिलोना 19 अप्रैल (वार्ता) नॉर्वे के स्टार टेनिस खिलाड़ी कैस्पर रूड ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को 6-1, 6-4 से हराकर बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये है।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 4:21 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुत्फ उठाया।

see more..
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
image