Friday, Apr 19 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बलिया में निर्भया के गांव में उत्सव का माहौल

बलिया में निर्भया के गांव में उत्सव का माहौल

बलिया 20 मार्च ( वार्ता ) उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में शुक्रवार को निर्भया के गांव में उत्सव का माहौल था। गांव की गलियों में बजते पटाखे व फूलझड़ियां दिवाली का दृश्य उपस्थित कर रहे थे।

फिजां में उड़ते अबीर-गुलाल ने गांव को खुशियों के रंग में रंग डाला था। निर्भया कांड के दोषियों के फांसी पर लटकने के बाद शुक्रवार को गांव के लोगों ने अनार फोड़े और एक दूसरे के चेहरे पर गुलाल लगाकर होली व दीवाली एक साथ मनायी ।

शुक्रवार को निर्भया कांड के दोषियों को फांसी दिए जाने की खबर जैसे ही गांव में पहुंची,सारा गांव निर्भया के बाबा लालजी सिंह के दरवाजे पर इकट्ठा हो गया। खुशी के आवेग से बाबा की आंखें बार-बार भर जा रही थीं।चाचा सुरेश सिंह की स्थिति भी कुछ ऐसे ही थी।

गांव ने होली से पहले ही यह एलान कर दिया था कि गांव उस दिन होली मनाएगा जिस दिन गांव की बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले दरिंदों को फांसी दी जाएगी। होली के दिन इस गांव में न तो किसी ने रंग खेला और न ही किसी ने किसी को गुलाल ही लगाया था। लेकिन आज जैसे ही गांव में दरिंदों को फांसी दिए जाने की सूचना पहुंची समूचा गांव जश्न में डूब गया। पटाखे फूटने लगे।

सबसे पहले गांव ने निर्भया के बाबा के चेहरे पर गुलाल लगाया और फिर सारा गांव रंगोत्सव में डूब गया। सभी की आंखों से खुशी के आंसू छलक-छलक जा रहे थे। खुशी का आवेग जब कुछ थमा तो बाबा लालजी सिंह ने पत्रकारों से बातचीत शुरू की। उन्होंने कहा कि आज का दिन देश के बेटियों के लिए निर्भय होने का दिन है।

उन्होंने सरकार से '20 मार्च' की तिथि को निर्भया दिवस घोषित करने की मांग की। बाबा को इस बात का मलाल है कि निर्भया को लेकर सरकार ने जितने भी वादे किए थे वे सब अधूरे पड़े हैं। गांव में निर्भया की याद में अस्पताल तो बना लेकिन चिकित्सा के लिए डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों की व्यवस्था नहीं की गयी। सड़कों व नाली से गांव को संतृप्त करने का वादा आज भी पूरा नहीं हुआ है।

निर्भया के बाबा लालजी सिंह ने कहा कि निर्भया कांड के दरिंदों की फांसी के बाद अब उनका संघर्ष सरकार द्वारा किए गए वादों को पूरा कराने के लिए जारी रहेगा।

सं विनोद

वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image