Friday, Mar 29 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


कोरोना के खात्मे के लिये गिर्राज जी की तलहटी पर छप्पन भोग

कोरोना के खात्मे के लिये गिर्राज जी की तलहटी पर छप्पन भोग

मथुरा 04 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की कान्हा नगरी मथुरा में कोरोना वायरस महामारी की समाप्ति के लिए गिर्राज जी की तलहटी में छप्पन भोग का आयोजन किया गया ।

गिरिराज सेवा समिति द्वारा हर साल अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर तीन दिवसीय छप्पन भोग का अनूठा आयोजन किया जाता है। यह आयोजन इसलिए अनूठा होता है कि यह किसी राष्ट्रहित के मुद्दे को लेकर आयोजित किया जाता है।

गिरिराज सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष मुरारी अग्रवाल ने बताया कि गत वर्ष इसका आयोजन भारत की चन्द्रमा पर पहुंचने एवं मिशन की भविष्य में सफलता तथा इसरो के वैज्ञानिकों की सफलता के लिए ठाकुर का आशीर्वाद दिलाने के लिए आयोजित किया गया था तथा इस वर्ष का आयोजन भारत से कोरोनावायरस की महामारी की समाप्ति के लिए किया गया ।

वैसे गिर्राज जी में छप्पन भोग का आयोजन नया नही है तथा वर्ष पर्यन्त समय समय पर तलहटी में छप्पन भोग का आयोजन होता रहता है लेकिन गिरिराज सेवा समिति का तीन दिवसीय आयोजन वर्षा ऋतु के बाद प्रथम आयोजन होने तथा विशाल रूप में करने एवं किसी राष्ट्रीय मिशन के लिए किया जाता है। जहां अन्य आयोजन उस संगठन तक ही सीमित होते हैं वहीं इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर उन्हें ठाकुर का आशीर्वाद दिलाने के लिए किया जाता है।

अग्रवाल के अनुसार इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इसे सूक्ष्म रूप से किया गया । इस वर्ष इस अवसर पर आयोजित की जानेवाली गिर्राज की सप्तकोसी परिक्रमा नही की गई क्योंकि प्रायः इस अनूठी परिक्रमा में हजारों लोग शामिल हो जाते है और कम से कम आधा किलोमीटर की मानव श्रंखला की मोटी माला सी बन जाती है पर चूंकि इस कार्यक्रम में सामाजिक दूरी बनाये रखना मुश्किल हो जाता इसलिए इस बार इसे नही किया गया ।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image