Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गगनयान मिशन के लिए अंतिम क्रू मॉड्यूल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा: इसरो

गगनयान मिशन के लिए अंतिम क्रू मॉड्यूल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा: इसरो

चेन्नई, 13 मई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने प्रतिष्ठित गगनयान मानव उड़ान मिशन में क्रू मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम के अंतिम योग्यता परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा करके, अपेक्षित सभी मापदंडों को प्राप्त करके एक और छलांग लगाई है।

इसरो ने शनिवार को पुष्टि की कि तमिलनाडु में इसरो प्रोपल्सन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि में आयोजित 14 परीक्षणों की श्रृंखला में गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रू मॉड्यूल प्रणोदन प्रणाली को अर्हता प्राप्त करने के लिए अंतिम परीक्षण पूरा कर लिया गया है।

इसरो ने कहा कि परीक्षण 602.94 सेकेंड की अवधि के लिए आयोजित किया गया था और सभी पैरामीटर अपेक्षित थे। इसरो ने कहा,“कल किए गए इस परीक्षण के साथ, क्रू मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम ने 3,429 सेकंड की संचयी अवधि के लिए नाममात्र और ऑफ-नॉमिनल स्थितियों के तहत 14 परीक्षण किए हैं।”

क्रू मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम को इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर में डिजाइन और विकसित किया गया है और परीक्षण आईपीआरसी, महेंद्रगिरि में परीक्षण सुविधा में किए गए थे, जो प्रतिष्ठित मिशन को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित हुआ।

संजय, यामिनी

वार्ता

image