Friday, Mar 29 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प के पहले कार्यकाल में हो परमाणु निरस्त्रीकरण : किम

ट्रम्प के पहले कार्यकाल में हो परमाणु निरस्त्रीकरण : किम

सोल 06 सितम्बर (रायटर) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि वह चाहते है कि कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान हो जाए।

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा श्री किम इसी महीने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ तीसरे सम्मेलन में हिस्सा लेने पर सहमत हो गये हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-योंग ने उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग में श्री किम से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि दोनों नेता सितम्बर 18-20 को उत्तरी कोरिया की राजधानी में बैठक करेंगे। वे बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उठाये जाने वाले व्यावहारिक कदमों पर चर्चा करेंगे।

श्री किम ने दक्षिण कोरिया के अधिकारियों से कहा कि श्री ट्रंप को लेकर उनके विश्वास में कोई बदलाव नहीं आया है। वह चाहते है कि श्री ट्रंप के पहले कार्यकाल के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण और उत्तर कोरिया-अमेरिका के लंबे समय से चले आ रहे शत्रुतापूर्ण संबंधों पर विराम लग जाए। श्री ट्रंप का कार्यकाल वर्ष 2021 में समाप्त होना है।

श्री किम ने पहली बार दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के समक्ष देश के परमाणु हथियारों को नष्ट करने की समय सीमा का प्रस्ताव रखा है।

श्री चुंग के अनुसार श्री किम ने कहा कोरियाई प्रायद्वीप के संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के अपने संकल्प को फिर से दोहराया और इस संबंध में अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की।

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image