Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:00 Hrs(IST)
image
भारत


भारतीय नदी मार्ग से पहली बार भूटान और बंगलादेश के बीच माल ढुलाई

भारतीय नदी मार्ग से पहली बार भूटान और बंगलादेश के बीच माल ढुलाई

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) भारतीय नदी मार्ग से पहली बार भूटान से बंगलादेश के लिए आज एक हजार टन छोटे पत्थरों से लदे माल वाहक पोत को रवाना किया गया।

पोत परिवहन मंत्री मनसुख लाल मांडवीय ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस पोत को यहां से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भूटान से अब तक बंगलादेश पत्थरों का निर्यात सड़क मार्ग से किया जाता था लेकिन पहली बार नदी मार्ग से पोत के जरिए पत्थरों की ढुलाई का काम किया जा रहा है। इस पोत पर एक हजार पत्थरों को बंगलादेश भेजा गया है।

श्री मांडवीय ने इस मौके पर कहा कि जल मार्ग से माल ढुलाई के क्षेत्र में भारत ने आज इतिहास रच दिया। उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ भारत को फायदा होगा बल्कि भूटान तथा बंगलादेश के साथ संबंध भी मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग की तुलना में दोनों देशों के बीच जल मार्ग से पत्थरों की ढुलाई का काम आठ दस दिन पहले हो जाएगा और इससे लागत में 30 प्रतिशत की कमी भी आएगी।

उन्होंने कहा कि भूटान से बंगलादेश के लिए ब्रह्मपुत्र जलमार्ग का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि देश में कम से कम दस और जल मार्गों पर तेजी से काम चल रहा है।

अभिनव, उप्रेती

वार्ता

More News
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
image