Friday, Apr 26 2024 | Time 01:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पूर्वोत्तर को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात

पूर्वोत्तर को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात

गुवाहाटी, 28 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ करेंगे जो असम की राजधानी गुवाहाटी से उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी।

श्री मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए दोपहर 12 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर यहां गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में असम के राज्यपाल, मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा और केन्द्र सरकार में रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद होंगे।

रेल मंत्री के अनुसार अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस इस क्षेत्र के लोगों को तेज गति और सुविधा पूर्वक यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी। इससे प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली 2222यह ट्रेन करीब 407 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 30 मिनट में तय करेगी जबकि दो स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान में सबसे तेज़ ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस छह घंटे 30 मिनट का समय लेती है। इस प्रकार से वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों स्थानों के बीच की दूरी एक घंटे कम करेगी। मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन चलने वाली यह गाड़ी मार्ग में कामाख्या, न्यू बोंगईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुर द्वार और न्यू कूचविहार स्टेशनों पर ठहरेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल आठ कोच हैं। इनमें सात एसी चेयर कार और एक एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। इसमें 530 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश में 17 मार्गों पर संचालित हो रही हैं और यह 18वां मार्ग होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में 182 रूट किलोमीटर के न्यू बोंगाईगांव-दुधनोई-मेंदीपाथेर और गुवाहाटी-चापरमुख नव विद्युतीकृत खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे ट्रेनों को तेज गति से चलाने और ट्रेनों के चलने के समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में मदद मिलेगी।

श्री मोदी असम के लमडिंग में एक नवनिर्मित डेमू/मेमू शेड का भी उद्घाटन करेंगे। यह नई सुविधा इस क्षेत्र में परिचालन कर रहे डेमू रेक को बनाए रखने में सहायक होगी, जिससे बेहतर परिचालन व्यवहार्यता प्राप्त होगी।

सचिन,आशा

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image