Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर के कुलगाम में लश्कर के पांच आतंकवादी ढेर

कश्मीर के कुलगाम में लश्कर के पांच आतंकवादी ढेर

श्रीनगर 17 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए- तैयबा के पांच स्थानीय आतंकवादियों को ढेर कर दिया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मारे गये आतंकवादी अल्पसंख्यकों पर हुए कई हमलों में संलिप्त थे जिसमें पिछले साल अप्रैल में एक कश्मीरी पंडित पर हमला भी शामिल है।

पुलिस उप महानिरीक्षक रईस भट ने दक्षिणी कश्मीर में पत्रकारों से बात करते हुए ऑपरेशन को बलों के लिए 'बड़ी सफलता' बताया। उन्होंने कहा “यह एक बड़ी सफलता है क्योंकि ये आतंकवादी अल्पसंख्यकों पर कई हमलों में शामिल रहे हैं। वे पिछले साल अप्रैल में शोपियां में हुए एक हमले में शामिल थे, जिसमें चोटीगाम में एक कश्मीरी पंडित सोनू भट पर हमला किया गया था। इसके अलावा शोपियां में अल्पसंख्यक धरनास्थल पर हमले के पीछे भी इन्हीं का हाथ था। इस साल की शुरुआत में वे गगरान शोपियां में गैर-स्थानीय मजदूरों पर हमले में भी शामिल थे।

उन्होंने कहा “ आतंकवादियों के खात्मे से जाहिर तौर पर यहां सक्रिय आतंकी ढांचे को गंभीर झटका लगा है।”

मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए श्री भट ने कहा कि आतंकवादियों की आवाजाही के बारे में विशिष्ट इनपुट मिलने और समन्वित प्रयासों के आधार पर, गुरुवार को कुलगाम पुलिस, सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स, सेना की विशिष्ट 9 पैरा यूनिट और सीआरपीएफ की 18 बटालियन की इकाइयों द्वारा एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था।

उन्होंने कहा ““लश्कर के आतंकवादियों के साथ संपर्क स्थापित किया गया था जो गांव के कुछ घरों में छिपे हुए थे।इसके बाद हुई मुठभेड़ में, लश्कर के पांच आतंकवादी मारे गए।”

पुलिस ने पांचों की पहचान समीर अहमद शेख, दानिश हमीद शेख, उबैद पडर, हंजला शाह - सभी शोपियां के निवासी और कुलगाम के यासिर भट के रूप में की है।

उन्होंने कहा, “ ऑपरेशन में बरामदगी में 04 एके सीरीज राइफलें, दो पिस्तौल, चार ग्रेनेड और अन्य हथियार और गोला-बारूद शामिल हैं।”

स्थानीय लोगों ने बताया कि मुठभेड़ में हुई गोलीबारी में कम से कम दो घरों और एक गौशाला में आग लग गई।

कश्मीर में बुधवार के बाद से यह दूसरी मुठभेड़ थी। बुधवार को बारामूला जिले के उरी सेक्टर में मुठभेड़ में शीर्ष लॉन्चिंग कमांडर बशीर अहमद मलिक सहित दो आतंकवादी मारे गए थे।

सोनिया अशोक

वार्ता

More News
कश्मीरः आतंकवादी मामले में चार अचल संपत्तियां कुर्क

कश्मीरः आतंकवादी मामले में चार अचल संपत्तियां कुर्क

24 Feb 2024 | 8:49 PM

श्रीनगर, 24 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को दो प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) से जुड़े, नार्को-आतंकवाद मामले में शामिल आरोपियों की चार अचल संपत्ति को कुर्क किया और करीब 2.27 करोड़ रुपये नकद जब्त किये।

see more..
सचिन तेंदुलकर ने कश्मीर के दिव्यांग क्रिकेटर से  मुलाकात की

सचिन तेंदुलकर ने कश्मीर के दिव्यांग क्रिकेटर से मुलाकात की

24 Feb 2024 | 8:46 PM

श्रीनगर, 24 फरवरी (वार्ता) मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर में दिव्यांग क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन से मुलाकात की और उन्हें हस्ताक्षर किया हुआ बल्ला भेंट दिया।

see more..
कश्मीर एसआईए ने बरकती व उसकी पत्नी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

कश्मीर एसआईए ने बरकती व उसकी पत्नी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

24 Feb 2024 | 8:42 PM

श्रीनगर 24 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने गैरकानूनी गतिविधियों और आतंकवादी वित्तपोषण के एक मामले में सरजन अहमद वागे उर्फ सरजन बरकती, उसकी पत्नी और अब पाकिस्तान में सक्रिय एक आतंकवादी के खिलाफ आरोप पत्र पेश किया।

see more..
कश्मीर में बारिश , हिमपात के आसार

कश्मीर में बारिश , हिमपात के आसार

24 Feb 2024 | 2:47 PM

श्रीनगर, 24 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में मंगलवार से मौसम मे होने वाले बदलाव से फिर बारिश और हिमपात होने के आसार हैं।

see more..
image