Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला में पांच विपक्षी नेताओं की सुरक्षा वापस ली गयी

वेनेजुएला में पांच विपक्षी नेताओं की सुरक्षा वापस ली गयी

ब्यूनस आयर्स 15 मई (स्पूतनिक) वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के नियंत्रण वाली राष्ट्रीय संविधान सभा ने हाल ही में तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले नेशनल असेंबली के पांच सदस्यों को मिलने वाली सुरक्षा एवं सुविधाएं वापस ले ली हैं।

विपक्ष-नियंत्रित नेशनल असेंबली के इन पांच सदस्यों पर विश्वासघात, षड़यंत्र रचने और विद्रोह करने का आरोप है।

स्थानीय मीडिया वीटीवी के मुताबिक जुआन एंड्रेस मेजिया, सर्जियो वेरगारा, फ्रेडी सुपरलानो, कार्लोस पपारोनी और मिगुएल पिजारो को नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में मिलने वाली सुरक्षा एवं सुविधाएं वापस ले ली गयी हैं।

इससे एक सप्ताह पहले राष्ट्रीय संविधान सभा ने तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले सात विपक्षी नेताओं से सारी सुविधाएं वापस ले ली थीं।

विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने 30 अप्रैल को काराकस के ला कारलोटा सैन्य अड्डे से एक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए वेनेजुएला की सेना और लोगों से सड़कों पर उतर कर माैजूदा राष्ट्रपति मादुरो को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान किया था।

वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था।

अमेरिका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व श्री गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में श्री मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

श्री मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढ़ती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है।

मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो ने श्री गुआइदो पर अमेरिका की मदद से उन्हें सत्ता से बाहर करने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है। श्री मादुरो को चीन तथा रूस खुल कर अपना समर्थन दे रहे हैं।

रवि टंडन

स्पूतनिक

More News
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 4:33 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 4:32 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
image