Friday, Mar 1 2024 | Time 03:02 Hrs(IST)
image
भारत


विश्व शौचालय दिवस के उपलक्ष्यमें पांस सप्ताह का स्वच्छ शौचालय अभियान

विश्व शौचालय दिवस के उपलक्ष्यमें पांस सप्ताह का स्वच्छ शौचालय अभियान

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (वार्ता) विश्व शौचालय दिवस 2023 के अवसर आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘ स्वच्छ शाैचालय अभियान ’ शुरू किया है, जो 19 नवंबर से 25 दिसंबर 2023 तक चलेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंत्रालय ने सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के प्रभावी संचालन के लिये यह अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत पांच सप्ताह तक शौचालयों की सफाई और रखरखाव के विशेष प्रयास किये जायेंगे। मॉडल सार्वजनिक शौचालयों की पहचान करने के लिये शुरू किये गये कार्यक्रमों में स्वच्छता, लोगों तक पहुंच, नयी डिजाइन के साथ-साथ कार्यक्षमता का उदाहरण पेश किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वच्छता के साथ मशीनीकृत सफायी एवं प्रयुक्त जल प्रबंधन पर शहरों का ध्यान केंद्रित करते हुये योजना और कार्यान्वयन रणनीति पर चर्चा के लिये 23 और 24 नवंबर 2023 को चेन्नई, तमिलनाडु में एसबीएम-यू 2.0 के तहत दो दिवसीय राष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

वर्ष 2014 में शुरू किये गये स्वच्छ भारत मिशन ने स्वच्छता संबंधी प्रयासों से क्रांति ला

दी है। टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्वच्छता, कीचड़ की मशीनीकृत सफाई और प्रयुक्त जल प्रबंधन में तेजी लायी गयी है। साथ ही एसबीएम-यू 2.0 ने प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित

करने के लिये डिजाइन और कार्यान्वयन में छोटे शहरों द्वारा इनोवेशन, गवर्नेंस, एक सर्कुलर इकॉनमी दृष्टिकोण को अपनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। एक लाख

से कम आबादी वाले शहरों में, पंचगनी, पाटन, करहाड और कुछ अन्य ने स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के मामले में उदाहरण पेश किये हैं।

इसे आगे बढ़ाने के लिये मंत्रालय की दो दिवसीय राष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यशाला में योजना पर कार्यान्वयन रणनीति पर चर्चा की गयी। यह कार्यशाला, स्वच्छता क्षेत्र को मजबूत करने पर केंद्रित थी।

मंत्रालय की संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा और तमिलनाडु के प्रमुख सचिव ने दिशानिर्देश

और सलाह संबंधी एक संग्रह पुस्तिका जारी की गयी। इस अवसर पर सुश्री मिश्रा ने कहा,

“ राष्ट्रीय दृष्टिकोण का पहला सिद्धांत उन रूपरेखाओं से आगे बढ़ना है जो एक विशेष कार्यक्रम द्वारा निर्धारित की गयी हैं। हमारी जरूरत स्वच्छ भूमि, स्वच्छ पानी और स्वच्छ हवा के माध्यम से सुनिश्चित की जाने वाली सुरक्षित स्वच्छता प्राप्त करना है। ”

श्रवण मनोहर

वार्ता

More News
डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

29 Feb 2024 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने 28 और 29 फरवरी 2024 को ओडिशा में चांदीपुर के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए।

see more..
भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

29 Feb 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शाम यहां शुरू हुई।

see more..
पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

29 Feb 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को पोषण उत्सव अभियान के अंतर्गत कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण किया जो 11 भाषाओं में उपलब्ध होंगी और देशभर में 14 लाख आंगनवाड़ियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वितरित की जाएंगी।

see more..
‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

29 Feb 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, देश प्रेम और सैन्य प्रेम को दिखावा करार देते हुए कहा है कि वह अपने पूंजीपति मित्रों के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं लेकिन सैनिकों के लिए उनके हाथ बंध जाते हैं और वह देश की सभी सैन्य संस्थाओं को बर्बाद कर रहे हैं।

see more..
मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

29 Feb 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे वे पूरे नहीं कर देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
image