Friday, Apr 19 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश में बाढ़ का कहर, हजारों एकड़ फसल जलमग्न

उत्तर प्रदेश में बाढ़ का कहर, हजारों एकड़ फसल जलमग्न

लखनऊ 18 अगस्त (वार्ता) पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में बाढ़ का कहर दिनोदिन विकराल रूप धारण कर रहा है।

जालौन,हमीरपुर,झांसी के कई इलाकों में बेतवा खतरे के निशान के करीब है जबकि कई स्थानो पर यह खतरे के निशान को पार कर चुकी है। तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना का संगम तट पर लेटे बड़े हनुमान जी को नहलाने को आतुर है। जालौन के कालपी में यमुना खतरे के निशान को पार कर चुकी है। बलिया और अयोध्या में घाघरा चेतावनी बिन्दु को पार कर तेजी से खतरे के निशान की ओर बढ रही है जबकि बाराबंकी में नदी लाल निशान को पार कर चुकी है।

वाराणसी में गंगा का जलस्तर तेजी से खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है। घाट की तमाम सीढ़ियां पानी में डूब गई हैं। घाटों का आपसी संपर्क टूट गया है और विश्व प्रसिद्ध शाम की गंगा आरती एवं शवदाह जैसे अंतिम संस्कर मकानों की छत पर आयोजित की जा रही है।

बदायूं में गंगा उफान पर है और यह खतरे के निशान को पार कर चुकी है वहीं फतेहगढ और गढमुक्तेश्वर में नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है। लखीमपुर खीरी में शारदा नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। इटावा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही चंबल नदी का पानी निचले इलाकों में प्रवेश कर चुका है। बाढ़ के पानी से प्रभावित जिलों के सैकड़ों गांव घिरे हुये हैं जबकि हजाराें एकड़ कृषि योग्य भूमि ने जल समाधि ले ली है।

उधर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। इस दौरान पश्चिमी अंचल के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश के आसार है वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image