Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


निर्माणाधीन बाढ़ परियोजनाये मानसून पूर्व हो पूरी : सिंह

निर्माणाधीन बाढ़ परियोजनाये मानसून पूर्व हो पूरी : सिंह

लखनऊ,12 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा महेन्द्र सिंह ने कहा है कि मानसून से पहले गंगा और यमुना से संबधित बाढ़ परियोजनाओं को हर हाल में पूरा कर लिया जायेगा।

डा सिंह ने गंगा संगठन के हरिद्वार खण्ड एवं यमुना संगठन के सहारनपुर तथा मथुरा खण्ड की समीक्षा करते हुए बाढ़ पूर्व तैयारियों की धीमी प्रगति पर असंतोष जाहिर किया और कहा कि मानसून से पहले सभी निर्माण कार्य पूरा कर लिये जायें। बाढ़ से बचाव की तैयारी इस गम्भीरता के साथ की जाय कि धनजन एवं फसलों की हानि कम से कम हो सके।

उन्होंने कहा कि बाढ़ से निपटने की तैयारियां पुख्ता ढंग से की गई, जिसके फलस्वरूप इस सरकार के कार्यकाल में मात्र 42 हजार हेक्टेयर भूमि ही बाढ़ की चपेट में आ सकी, जबकि पूर्व में लगभग पांच लाख हेक्टेयर भू-भाग प्रभावित होता था और बड़े पैमाने पर धनजन की हानि होती थी।

डा सिंह ने पूर्वी गंगा संगठन से संबंधित मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, बरेली और बदायूं जिलाें से संबंधित परियोजनाओं को वर्षा काल से पूर्व पूरा करने की हिदायत दी। इसके अलावा गंगा संगठन के अन्तर्गत मेरठ, हरिद्वार, बागपत,नोएडा और बुलन्दशहर की सभी परियोजनाओं को समय पूर्ण करने के निर्देश दिए, ताकि बाढ़ के चपेट में आने वाले गांवों को सुरक्षित किया जा सके।

जलशक्ति मंत्री ने निर्देश दिये कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को अधिक से अधिक मानव संसाधन व मशीनें लगाकर 25 जून से पहले पूरा किया जाय। संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों और स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर लाइव वाचिंग की व्यवस्था करायी जाय। इसके साथ ही नालों की सफाई 25 जून से पहले पूरा करा लिया जाय।

पूर्वी गंगा संगठन के अधिकारियों द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान बताया गया कि इस संगठन में 20 परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसमें से छह पूरी कर ली गई हैं। इसी प्रकार गंगा संगठन में 11 परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें से पांच पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा यमुना संगठन में 11 परियोजनाएं संचालित हैं, जिसमें से तीन पूरी कर ली गई हैं। शेष परियोजनाओं पर तेजी से कार्य कराया जा रहा है।

प्रदीप

वार्ता

More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image