Thursday, Feb 21 2019 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ममता ने बंगलादेश में भीषण आग से हुई मौतों पर शोक जताया
  • ढाका में इमारत में आग, 70 की मौत
  • वेनेजुएला शक्तिशाली राष्ट्र बनेगा: मादुरो
  • डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद लाएंगे आपातकाल खत्म करने का प्रस्ताव
  • ट्रम्प ने लगायी आईएस में शामिल महिला के स्वदेश लौटने पर रोक
  • रामपुर में दो पक्षों के बीच मारपीट एवं फायरिंग में दो की मृत्यु,एक घायल
  • ढाका में इमारत में आग, 69 की मौत
  • उन्नाव में बस पलटने से दो बच्चों समेत छह की मृत्यु, 12 घायल
  • मोदी द्विपक्षीय वार्ता के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचे
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 फरवरी)
  • बंगलादेश: ढाका में इमारत में आग, 45 की मौत
  • किम जोंग के साथ और मुलाकातों की उम्मीद : ट्रम्प
  • इराक में घुसपैठ करने वाले आईएस के 24 आतंकवादी हिरासत में
  • तुर्की में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान विस्फोट, पांच सैनिक घायल
  • पाकिस्तान ने राजौरी में संघर्ष विराम उल्लंघन कर की गोलीबारी
विशेष » कुम्भ Share

स्नानार्थियों पर हुई हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

स्नानार्थियों पर हुई हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

कुंभ नगर,10 फरवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक और मानवता के समागम कुंभ मेले में पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में आस्था की डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं और तीसरे शाही स्नान पर नागा साधु संन्यासियों के जुलूस पर आसमान से हैलेकाप्टर से पुष्प वर्षा की गयी।

इससे पहले मकर संक्रांति के पहले शाही स्नान के बाद मौनी अमावस्या के दूसरे सबसे बड़े शाही स्नान पर भी नागा साधु संन्यासियों और स्नानार्थियों पर हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा कराया गया था। हैलीकाप्टर से चार चक्र में पुष्प वर्षा कराया गया।

संगम के ऊपर आसमान में लगातार चक्रमण करता हैलीकाप्टर श्रद्धालुओं को बरबस अपनी तरफ देखने को मजबूर करता रहा। जैसे जैसे तिमिर बेला पल-पल छंटता जा रहा था, भगवान भास्कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते जा रहे थे। सर्द हवाएं घाट पर रह-रह कर श्रद्धालुओं को तीर की तरह चुभो रही थीं, बावजूद इसके श्रद्धालुओं की आस्था की गठरी उनसे दूर नहीं हो रही थी। वे संगम में डुबकी लगाते जा रहे थे और पुष्प वर्षा होते देख आनंद उठाते जा रहे थे।

श्रद्धालु अपने को धन्य माना होगा जब स्नान के दौरान हैलीकाप्टर पुष्प वर्षा कर रहा था। वे सोचने पर मजबूर होंगे कि कुंभ तेरे कितने रूप-रंग। जो तुम्हारे पास नहीं आया वह पछताया। नागा सन्यासियों की फौज के संगम तट पर पहुंचते ही आसमान से हैलीकाप्टर ने गुलाब, गेंदा और अन्य पुष्पों की पंखुडियों की वर्षा करना शुरू कर दिया। यह क्रम कई बार दोहराया गया। आसमान से पुष्प वर्षा होते देख श्रद्धालु चहक रहे थे। कई लोग पुष्प वर्षा के उस अद्भुद नजारे को कैमरे में कैद करने का अवसर गवांना नहीं चाह रहे थे। कोई मोबाइल तो कुछ कैमरे में अविष्मरणीय पल को कैद कर रह थे।

चित्रकूट से बसंत पंचमी स्नान करने आयी शिक्षिका सुनीता सिंह ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी कल्पना नहीं किया था कि स्नान के दौरान उन पर हैलीकाप्टर से पुष्प की वर्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि वह नागा सन्यासियों के प्रति आभार प्रकट करती हैं कि उनके कारण ही जीवन में यह सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ।

सुनीता सिंह के पति दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी सरकार में जो कुछ भी अद्वतीय देखने को मिल रहा है इससे पहले यह अवसर कभी नहीं मिला। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उनका राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार की जो खास व्यवस्था देखने को मिल रही है, इससे पहले यह दृश्य कभी देखने को नहीं मिला।

नागा सन्यासियों के आवा-गमन के मार्ग से दूर खड़े अनेकों लोग भले ही हैलीकाप्टर में बैठे लोगों के बारे में नहीं जान रहे हो लेकिन हाथ ऊपर उठाकर ‘‘बाय-बाय” की मुद्रा में हिला रहे थे।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

More News
कुंभ मेले के सेक्टर पांच में लगी आग, पांच टेंट जलकर राख

कुंभ मेले के सेक्टर पांच में लगी आग, पांच टेंट जलकर राख

19 Feb 2019 | 6:53 PM

प्रयागराज, 19 फरवरी (वार्ता) कुंभ के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के दौरान मंगलवार को सेक्टर पांच स्थित एक शिविर में आग लगने से पांच टेंट जलकर राख हो गये।

 Sharesee more..
माघी पूूर्णिमा: तीन बजे तक त्रिवेणी में 80 लाख ने लगायी आस्था की डुबकी

माघी पूूर्णिमा: तीन बजे तक त्रिवेणी में 80 लाख ने लगायी आस्था की डुबकी

19 Feb 2019 | 4:00 PM

कुंभनगर,19 फरवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुंभ के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी में दोपहर तीन बजे तक 80 लाख श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा चुके थे।

 Sharesee more..
माघी पूर्णिमा स्नान के साथ ही समाप्त हुआ कल्पवास

माघी पूर्णिमा स्नान के साथ ही समाप्त हुआ कल्पवास

19 Feb 2019 | 3:17 PM

कुंभ नगर,17 फरवरी (वार्ता) पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त: सलीला स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती की रेती पर कुम्भ में पौष पूर्णिमा स्नान के साथ ही संयम, अहिंसा, श्रद्धा एवं कायाशोधन का 'कल्पवास' माघी पूर्णिमा स्नान के साथ ही खत्म हो गया और कल्पवासियों की घर वापसी शुरू हो गयी।

 Sharesee more..
माघी पूर्णिमा को संगम स्नान का महात्म

माघी पूर्णिमा को संगम स्नान का महात्म

19 Feb 2019 | 11:53 AM

कुंभनगर,19 फरवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुंभ के पांचवें माघी पूर्णिमा का संगम स्नान उत्तम और सुखदायी माना गया है।

 Sharesee more..
अभेद्य सुरक्षा के बीच माघी पूूर्णिमा पर नौ बजे तक 40 लाख श्रद्धालुओ ने लगायी आस्था की डुबकी

अभेद्य सुरक्षा के बीच माघी पूूर्णिमा पर नौ बजे तक 40 लाख श्रद्धालुओ ने लगायी आस्था की डुबकी

19 Feb 2019 | 11:07 AM

कुम्भनगर, 19 फरवरी (वार्ता) दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन पर आतंकी हमले के मद्देनजर अभेद्य सुरक्षा के बीच मंगलवार को कुम्भ के पांचवें प्रमुख माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व पर सुबह नौ बजे तक पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त सलीला स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के त्रिवेणी में करीब 40 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

 Sharesee more..
image