Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


स्नानार्थियों पर हुई हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

स्नानार्थियों पर हुई हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

कुंभ नगर,10 फरवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक और मानवता के समागम कुंभ मेले में पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में आस्था की डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं और तीसरे शाही स्नान पर नागा साधु संन्यासियों के जुलूस पर आसमान से हैलेकाप्टर से पुष्प वर्षा की गयी।

इससे पहले मकर संक्रांति के पहले शाही स्नान के बाद मौनी अमावस्या के दूसरे सबसे बड़े शाही स्नान पर भी नागा साधु संन्यासियों और स्नानार्थियों पर हैलीकाप्टर से पुष्प वर्षा कराया गया था। हैलीकाप्टर से चार चक्र में पुष्प वर्षा कराया गया।

संगम के ऊपर आसमान में लगातार चक्रमण करता हैलीकाप्टर श्रद्धालुओं को बरबस अपनी तरफ देखने को मजबूर करता रहा। जैसे जैसे तिमिर बेला पल-पल छंटता जा रहा था, भगवान भास्कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते जा रहे थे। सर्द हवाएं घाट पर रह-रह कर श्रद्धालुओं को तीर की तरह चुभो रही थीं, बावजूद इसके श्रद्धालुओं की आस्था की गठरी उनसे दूर नहीं हो रही थी। वे संगम में डुबकी लगाते जा रहे थे और पुष्प वर्षा होते देख आनंद उठाते जा रहे थे।

श्रद्धालु अपने को धन्य माना होगा जब स्नान के दौरान हैलीकाप्टर पुष्प वर्षा कर रहा था। वे सोचने पर मजबूर होंगे कि कुंभ तेरे कितने रूप-रंग। जो तुम्हारे पास नहीं आया वह पछताया। नागा सन्यासियों की फौज के संगम तट पर पहुंचते ही आसमान से हैलीकाप्टर ने गुलाब, गेंदा और अन्य पुष्पों की पंखुडियों की वर्षा करना शुरू कर दिया। यह क्रम कई बार दोहराया गया। आसमान से पुष्प वर्षा होते देख श्रद्धालु चहक रहे थे। कई लोग पुष्प वर्षा के उस अद्भुद नजारे को कैमरे में कैद करने का अवसर गवांना नहीं चाह रहे थे। कोई मोबाइल तो कुछ कैमरे में अविष्मरणीय पल को कैद कर रह थे।

चित्रकूट से बसंत पंचमी स्नान करने आयी शिक्षिका सुनीता सिंह ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी कल्पना नहीं किया था कि स्नान के दौरान उन पर हैलीकाप्टर से पुष्प की वर्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि वह नागा सन्यासियों के प्रति आभार प्रकट करती हैं कि उनके कारण ही जीवन में यह सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ।

सुनीता सिंह के पति दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी सरकार में जो कुछ भी अद्वतीय देखने को मिल रहा है इससे पहले यह अवसर कभी नहीं मिला। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उनका राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार की जो खास व्यवस्था देखने को मिल रही है, इससे पहले यह दृश्य कभी देखने को नहीं मिला।

नागा सन्यासियों के आवा-गमन के मार्ग से दूर खड़े अनेकों लोग भले ही हैलीकाप्टर में बैठे लोगों के बारे में नहीं जान रहे हो लेकिन हाथ ऊपर उठाकर ‘‘बाय-बाय” की मुद्रा में हिला रहे थे।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image