Friday, Apr 19 2024 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
खेल


फुटबाल दिल्ली ने लान्च किया गोल्डन लीग का दूसरा संस्करण

फुटबाल दिल्ली ने लान्च किया गोल्डन लीग का दूसरा संस्करण

नयी दिल्ली, 30 सितम्बर (वार्ता) फुटबाल दिल्ली ने गोल्डन लीग के दूसरे संस्करण के लांन्च की घोषणा की है। लान्च के अवसर पर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फुटबाल प्रेमियों का जमावड़ा लगा।

पिछले साल फुटबाल दिल्ली ने गोल्डन लीग के पहले संस्करण का सफल आयोजन किया था। इस लीग का उद्देश्य 5 से 11 साल तक के लड़के और लड़कियों को एक बेहतरीन मंच मुहैया कराना है। इस साल यह लीग विस्तृत और सुधरे हुए रूप में दिखेगी क्योंकि इस साल इसमें यूनीक डाटा सिस्टम-एफडी कनेक्ट का उपयोग किया जाएगा।

फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने कहा, “यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है और अंशधारकों, प्रायोजकों तथा परिजनों के बगैर इसे आयोजित कराना सम्भव नहीं था। हमें ख़ुशी है कि बड़ी संख्या में लोग इस लीग को समर्थन देने यहां आए हैं। मैं साथ ही सहयोग और समर्थन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण का भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिसने हमें इस टूर्नामेंट को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कराने की अनुमति दी।”

इस अवसर पर ओएनजीसी के महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एवं कारपोरेट स्पोटर्स विभाग के प्रमुख डाक्टर शिवेंद्र दत्त शुक्ला ने कहा कि यह दिल्ली का पहला संगठन है, जो 7-9 तथा 9-11 साल के बच्चों के लिए ग्रासरूट स्तर पर खेल को प्रोत्साहित करता है। इससे इन बच्चों को न सिर्फ खेलों में बल्कि पढ़ाई में अच्छा करने का हौसला मिलेगा।

बीते साल गोल्डन लीग के पहले संस्कऱण में 176 टीमों के बीच कुल 751 मैच खेले गए थे। इस बार 200 से अधिक टीमों के पंजीकरण करने की उम्मीद है। इस साल 15 आयोजन स्थलों पर कुल 1200 मैचों का आयोजन होगा। लीग के मैचों का आयोजन लगातार 12 रविवारों को होगा और हर दिन 100 से 150 मैच खेले जाएंगे। लीग के दूसरे संस्करण की शुरुआत 13 अक्टूबर से होगी।

इस लीग में तीन अलग-अलग कटेगरी-यू-7, यू-9 और यू-11 में टीमों हिस्सा लेंगी। इनमें लड़के और लड़कियों की टीमें शामिल होंगी। फुटबाल में अधिक से अधिक युवा लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए लीग में उन टीमों को अधिक अंक दिए जाएंगे, जिनके पास अधिक लड़कियां होंगी।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image