Friday, Apr 19 2024 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
खेल


एमेच्योर फुटबालर के लिए नई लीग आयोजित करेगा फुटबाल दिल्ली

एमेच्योर फुटबालर के लिए नई लीग आयोजित करेगा फुटबाल दिल्ली

नयी दिल्ली, 03 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली को फुटबाल की राजधानी बनाने के लक्ष्य को साथ फुटबाल दिल्ली ने एक नए सी-डिविजन के गठन की घोषणा की है। यह पूरी तरह एमेच्योर फुटबालर को समर्पित होगा। इस डिविजन में शामिल टीमें संगठित तरीके से इस खेल में शामिल हो सकेंगी।

अपनी कार्यकारिणी की बैठक में फुटबाल दिल्ली ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि वह गैर-सम्बंद्ध टीमों के लिए इस सीजन में एक नयी लीग लॉन्च करेगी। इस लीग की शुरुआत के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की टीमों को फायदा होगा। सी-डिविजन लीग में कोई भी टीम खेलने का आवेदन कर सकती है। जो टीम इस लीग में जीतेगी, उसे बी-डिविजन लीग में खेलने का मौका मिलेगा लेकिन इसके लिए उस टीम को इसके लिए जरूरी योग्ताओं को पूरा करना होगा।

ऐसा माना जा रहा है कि इस लीग में 20-22 टीमें हिस्सा लेंगी और इससे उन टीमों को एक आधिकारिक प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा, जो अब तक ऐसा करने से वंचित रही हैं।

फुटबाल दिल्ली के अघ्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने कहा, “इस खेल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हमने इस खेल से जुड़ी तमाम प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देने का फैसला किया है और इसी के तहत हम नई लीग शुरू करने जा रहे हैं। यह लीग अपने तरह की इकलौती होगी और इसमें शौकिया फुटबालर को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। ये सभी लीग फार्मेट में खेलेंगे और इन सबको एक व्यवस्थित टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव प्राप्त होगा।”

शाजी ने कहा, “ऐसा करते हुए हम न सिर्फ एक स्वस्थ और मजबूत फुटबाल को प्यार करने वाला देश बनाना चाहते हैं बल्कि हमारा प्रयास यह भी है कि हम इस लीग के माध्यम से नई प्रतिभाओं को सामने लाएं और भविष्य में भारतीय फुटबाल में कुछ योगदान देने का प्रयास करें।” इस लीग से जुड़ा विस्तृत ब्यौरा 15 सितम्बर तक जारी किया जाएगा।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image