Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:17 Hrs(IST)
image
India


पत्रकार कल्याण योजना की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन

पत्रकार कल्याण योजना की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन

नयी दिल्ली, 02 सितंबर (वार्ता) सरकार ने देश भर के पत्रकारों के कल्याण से जुड़ी पत्रकार कल्याण योजना (जेडब्ल्यूएस) के मौजूदा दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक जानकारी के अनुसार 12 सदस्यीय समिति जेडब्ल्यूएस के तहत पत्रकारों की मृत्यु के साथ-साथ अन्य मामलों में अनुग्रह भुगतान में संशोधन की आवश्यकता की समीक्षा करेगी। यह समिति इस योजना के तहत मान्यता प्राप्त और गैर-मान्यता प्राप्त पत्रकारों के बीच भेदभाव और समानता के पहलू को भी देखेगी।
यह समिति पत्रकारों के व्यवसाय, उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखकर इसमें किये जा सकने वाले सकारात्मक संशोधन के मद्देनजर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके साथ ही इस समिति को काम करने की स्थिति कोड-2020 और सूचना प्रौद्योगिकी दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड नियम, 2021 की भी समीक्षा करने को कहा गया है। समिति दो महीने की अवधि के भीतर अपनी सिफारिशें देगी।
समिति के अध्यक्ष के तौर पर प्रसार भारती के सदस्य अशोक कुमार टंडन को नियुक्त किया गया है जबकि पंकज सिसोदिया को इसका संयोजक बनाया गया है। पत्र सूचना कार्यालय की ओर से कंचन प्रसाद सदस्य होंगी।
पत्रकारों में सच्चिदानंद मूर्ति, वसुधा वेणुगोपाल, शेखर अय्यर, अमिताभ सिन्हा, शिशिर सिन्हा, रविन्द्र कुमार, हितेश शंकर, स्मृति काक और अमित कुमार को सदस्य नियुक्त किया गया है।
प्रणव, उप्रेती
वार्ता

More News
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

24 Apr 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि इंडिया समूह के सारे दल भारतीयों की विरासत पर गिद्धदृष्टि डालकर बैठे हैं और चाहते हैं कि उनकी सत्ता तो पीढ़ी दर पीढ़ी बिना ‘विरासत कर’ के उनके बच्चों की बनी रहे, लेकिन जनता से ‘विरासत कर’ लिया जाए।

see more..
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन शुल्क में वृद्धि पर एतराज जताया है और एनबीईएमएस अध्यक्ष से शुक्ल बढ़ोतरी को कम करने की मांग की है।

see more..
धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

24 Apr 2024 | 9:37 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को हैदराबाद और तिरुपति की यात्रा पर रहेंगे। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने बुधवार को यहां बताया कि श्री धनखड़ 26 अप्रैल को आंध्र प्रदेश में तिरुपति और तेलंगाना में हैदराबाद का दौरा करेंगे।

see more..
image