Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुला पर भ्रष्टाचार का नया मामला

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुला पर भ्रष्टाचार का नया मामला

रियो डी जनेरियो, 27 दिसंबर (शिन्हुआ) ब्राजील की संघीय पुलिस ने भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासिओ लुला दा सिल्वा को दोषी ठहराया।

इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति के पद छोड़ने के बाद उनके द्वारा स्थापित लुला संस्थान को निर्माण कंपनी ओडेब्रेच की ओर से दिये गये दान राशि में धांधली का आरोप लगाया गया है।

संघीय पुलिस के अनुसार दिसंबर 2013 और मार्च 2014 में दिये गये दान की राशि 10 लाख डालर है, जिसे ओडेब्रेच खाते से रिश्वत देने के लिए उपयोग किया गया है।

पूर्व राष्ट्रपति के साथ ही लुला संस्थान के प्रमुख पाउलो ओकामोटो और पूर्व वित्त मंत्री एंटोनियो पालोस्की पर भी भ्रष्टाचार और धन शोधन के आरोप लगाए गए थे।

बचाव पक्ष के वकीलों ने कहा कि ऐसे आरोपों को कोई आधार नहीं है। उन्होंने कहा श्री लूला वर्षों से इस पद पर नहीं है। रिश्वत का भुगतान तब किया गया जब वह इस पर नहीं थे। श्री लुला को कार्यकाल वर्ष 2010 में समाप्त हो गया था। लुला के वकीलों ने कहा दान एक सामान्य और नियमित प्रक्रिया है जिसकी पहचान किसी मूल और उससे संबद्ध प्रतिबद्धता से नहीं की जा सकती। उन्हेांने जोर देकर कहा कि लूला को नहीं , बल्कि संस्थान को दान दिया गया था और यह संस्थान ब्राजील की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने वाला हिस्सा है।

पूर्व राष्ट्रपति ने सुपीरियर कोर्ट ऑफ जस्टिस और एसटीएफ से न्याय करने की अपील की है।

उप्रेती टंडन

शिन्हुआ


More News
अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

अमेरिकी राष्ट्रपति के मोरहाउस कॉलेज संबोधन कार्यक्रम का विरोध

23 Apr 2024 | 1:17 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मोरहाउस कॉलेज में संबोधन कार्यक्रम को कुछ संकाय सदस्य विरोध कर रहे हैं।

see more..
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 1:05 PM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image