Friday, Apr 19 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बिहार, झारखंड के पूर्व राज्यपाल रमा जोइस का निधन

बिहार, झारखंड के पूर्व राज्यपाल रमा जोइस का निधन

बेंगलुरु, 16 फरवरी (वार्ता) बिहार और झारखंड के पूर्व राज्यपाल एवं पंजाब तथा हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे रमा जोइस का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

श्री जोइस 89 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और दो संतान हैं।

श्री जोइस का जन्म शिवमोगा में 1931 में हुआ था। उन्होंने शिवमोगा से कानून की पढ़ाई की और 1959 में वकील के रूप में सेवायें शुरू की। उन्हें आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किया गया था। उस दौरान उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वरिष्ठ भाजपा नेता एल के आडवाणी और कई अन्य राजनीतिक हस्तियों के साथ समय बिताने का अवसर मिला।

श्री जोइस 1977 में कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुये। बाद में उन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

श्री जोइस सेवानिवृत्त होने के बाद भाजपा के साथ जुड़ गये और 2000 के दशक की शुरुआत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने उन्हें पहले बिहार और बाद में झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया। वह बहुत कम समय राज्यपाल के पद पर रहे और बाद में भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिये निर्वाचित हुये।

श्री जोइस ने कानून के विभिन्न पहलुओं पर कई किताबें लिखी। उन्होंने भारतीय कानून, और ‘आधुनिक कानून में भारतीय मूल्यों’ जैसे पहलुओं को अपनी लेखनी में शामिल किया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और अन्य राजनीतिक हस्तियों ने श्री जोइस के निधन पर गहन शोक व्यक्त किया है।

श्री येदियुरप्पा ने कहा,“ मुझे श्री जोइस के निधन से बहुत दुख हुआ है और मैं इस दुख को सहने के लिए उनके परिवार को ताकत देने की प्रार्थना करता हूं। ”

प्रियंका.श्रवण

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image