Tuesday, Apr 20 2021 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंगाल में चार आईपीएस अधिकारियों के तबादले
राज्य » अन्य राज्य


बिहार, झारखंड के पूर्व राज्यपाल रमा जोइस का निधन

बिहार, झारखंड के पूर्व राज्यपाल रमा जोइस का निधन

बेंगलुरु, 16 फरवरी (वार्ता) बिहार और झारखंड के पूर्व राज्यपाल एवं पंजाब तथा हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे रमा जोइस का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

श्री जोइस 89 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और दो संतान हैं।

श्री जोइस का जन्म शिवमोगा में 1931 में हुआ था। उन्होंने शिवमोगा से कानून की पढ़ाई की और 1959 में वकील के रूप में सेवायें शुरू की। उन्हें आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किया गया था। उस दौरान उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वरिष्ठ भाजपा नेता एल के आडवाणी और कई अन्य राजनीतिक हस्तियों के साथ समय बिताने का अवसर मिला।

श्री जोइस 1977 में कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुये। बाद में उन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

श्री जोइस सेवानिवृत्त होने के बाद भाजपा के साथ जुड़ गये और 2000 के दशक की शुरुआत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने उन्हें पहले बिहार और बाद में झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया। वह बहुत कम समय राज्यपाल के पद पर रहे और बाद में भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिये निर्वाचित हुये।

श्री जोइस ने कानून के विभिन्न पहलुओं पर कई किताबें लिखी। उन्होंने भारतीय कानून, और ‘आधुनिक कानून में भारतीय मूल्यों’ जैसे पहलुओं को अपनी लेखनी में शामिल किया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और अन्य राजनीतिक हस्तियों ने श्री जोइस के निधन पर गहन शोक व्यक्त किया है।

श्री येदियुरप्पा ने कहा,“ मुझे श्री जोइस के निधन से बहुत दुख हुआ है और मैं इस दुख को सहने के लिए उनके परिवार को ताकत देने की प्रार्थना करता हूं। ”

प्रियंका.श्रवण

वार्ता

More News
बचदा को सरकारी सम्मान के साथ दी गयी अंतिम विदायी

बचदा को सरकारी सम्मान के साथ दी गयी अंतिम विदायी

19 Apr 2021 | 10:43 PM

नैनीताल 19 अप्रैल (वार्ता) सौम्य, सरल और सादगी के प्रतीक दिवंगत पूर्व केन्द्रीय मंत्री बच्ची सिंह रावत (बचदा) को सोमवार को देर शाम हल्द्वानी स्थित चित्रशिला घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदायी दी गयी।

see more..
सीडीएस पहुंचे देहरादून, तीरथ से की भेंट

सीडीएस पहुंचे देहरादून, तीरथ से की भेंट

19 Apr 2021 | 10:42 PM

देहरादून 19 अप्रेल (वार्ता) भारत के चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, युद्ध सेवा पदक, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा पदक, एडीसी) सोमवार को देहरादून पहुंचे। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बीजापुर हाउस में मुलाकात की।

see more..
तेलंगाना में कोरोना के 4009 नए मामले, 14 मरीजों की मौत

तेलंगाना में कोरोना के 4009 नए मामले, 14 मरीजों की मौत

19 Apr 2021 | 9:32 PM

हैदराबाद 19 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि जारी के बीच रविवार रात तक कोविड-19 के 4,009 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मामलों की कुल संख्या अब 3,55,433 हो गई है।

see more..
image