Friday, Apr 19 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
भारत


पूर्व पेट्रोलियम मंत्री सत्यप्रकाश मालवीय का निधन

पूर्व पेट्रोलियम मंत्री सत्यप्रकाश मालवीय का निधन

नयी दिल्ली/इलाहाबाद, 16 सितम्बर (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यप्रकाश मालवीय का शनिवार देर रात दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से प्रोस्टेट कैंसर पीड़ित थे। उनका पार्थिव शरीर इलाहाबाद ले जाया गया है।

श्री मालवीय के जनसंपर्क अधिकारी रहे डाक्टर वी. के. दीक्षित ने बताया कि उनकी अंत्येष्टि 17 सितंबर को सुबह 11 बजे की जाएगी। उन्होंने बताया कि वयोवृद्ध नेता ने दिल्ली के एक निजी अस्पताल मे शनिवार मध्यरात्रि के बाद एक बजे अंतिम सांस ली। उनके परिवार में एक बेटी संगीता शर्मा और नाती समर्थ शांडिल्य है। उनकी पत्नी डा. सरोजनी मालवीय का निधन चार साल पहले हो गया था।

श्री मालवीय का जन्म 25 जून 1934 को इलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने प्रजा सोशलिस्ट पार्टी से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। आपातकाल के दौरान वह करीब 18 महीने नैनी जेल में रहे। श्री मालवीय सन 1970 से 1980 तक संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से इलाहाबाद नगर निगम के सभासद तथा मेयर रहें। वह 1974 से 1980 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहें और 1977 से 1980 तक राज्य सरकार में मंत्री रहे। श्री मालवीय दो बार 1984 से 1990 तक तथा 1990 से 1996 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। वह चंद्रशेखर सरकार में पेट्रोलियम एवं रसायन तथा संसदीय मामलों के मंत्री रहे।

वरिष्ठ समाजवादी नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने श्री मालवीय के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उनके निधन से समाजवादी आंदोलन को गहरा आघात लगा है। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि श्री मालवीय मजबूती से गरीबों, दबे कुचले लोगों की आवाज संसद, विधानसभा के अंदर और बाहर उठाते थे।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी उनके निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वह समाजवादी आंदोलन के प्रखर नेताओं में से थे। श्री यादव ने कहा कि आपातकाल में उन्होंने जेल की यातनाएं झेली थी। उनके निधन से समाजवादी आंदोलन को अपूरणीय क्षति हुई है।

उत्तराखंड कांग्रेस के प्रवक्ता धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि श्री मालवीय के निधन से देश ने एक ईमानदार और संघर्षशील नेता खो दिया है। वह हमेशा गरीबों और पिछड़ों के लिए काम करते रहें। उत्तर प्रदेश और केंद्र में मंत्री रहते हुए उन्होंने कई महत्वपूर्ण काम किए।

उनियाल, यामिनी

वार्ता

More News
पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

19 Apr 2024 | 2:43 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण में पहले छह घंटों (अपराह्न 13 बजे तक) लक्षद्वीप में न्यूनतम 29.91 प्रतिशत और त्रिपुरा में अधिकतम 53.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
मुर्मु , मोदी ने  किया  मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने  का आग्रह

मुर्मु , मोदी ने किया मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह

19 Apr 2024 | 1:35 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में विशेष रूप से युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

see more..
image