Monday, Sep 24 2018 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुजरात के गिर वन में दो और शेरों की मौत, 13 दिनों में 13 शेराें की मौत
  • डालमिया के मेंटर और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष दत्ता का निधन
  • दो एरिया कमांडर समेत चार नक्सली गिरफ्तार
  • वंसुधरा का सूखा प्रभावित जिलों पर कोई ध्यान नहीं-गहलोत
  • राजद सांसद के पेट्रोल पंपकर्मी से पांच लाख से अधिक की लूट
  • नौसैनिक अधिकारी अभिलाष टोमी को सुरक्षित निकाला गया
  • मोदी की राफेल पर चुप्पी का अर्थ है कि आरोप सही हैं: उम्मन चांडी
  • शहजाद से फिक्सिंग के लिए किया गया था संपर्क
  • उत्तराखंड विस मानसून सत्र 19 घण्टे 29 मिनट चला
  • पूर्वोत्तर के सर्वांगीण विकास को शीर्ष प्राथमिकता दे रहा है केंद्र: गडकरी
  • नाबालिग के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या
  • हाथियों के रखरखाव एवं इलाज के लिये पर्याप्त बजट दे सरकार: हाईकोर्ट
  • मुजफ्फरनगर-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाये : त्रिवेंद्र
  • महिलाओं की तरक्की पर जोर-वसुंधरा
  • सीट बंटवारे को लेकर मीडिया में केवल अटकलबाजी : उपेंद्र
दुनिया Share

थाइलैंड की गुफा में फंसे चार बच्चों को निकाला गया

थाइलैंड की गुफा में फंसे चार बच्चों को निकाला गया

 


बैंकाॅक, 08 जुलाई (रायटर) थाइलैंड की गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के 13 सदस्यों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

स्थानीय राहत एवं बचाव अधिकारी ने बताया कि उत्तरी चियांग राई प्रांत के अधिकारियों ने फुटबॉल टीम के 12 बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के साहसिक एवं खतरनाक अभियान की आज सुबह शुरूआत की। इस अभियान में 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के पांच सदस्य शामिल थे। गत शुक्रवार को इन बच्चों को निकालने के प्रयास में एक पूर्व थाई नेवी सील कमांडर की मौत हो गयी थी।

रात होने के कारण शेष बचे आठ बच्चों और उनके कोच को संकीर्ण अौर डूबे हुए जलजमाव वाले इलाके से निकालने का अभियान अब सोमवार की सुबह शुरू किया जायेगा। इनमें से अधिकांश बच्चों की उम्र 11 वर्ष से कम है और उन्हें तैराकी भी नहीं आती जबकि उनके सहायक कोच की उम्र 25 वर्ष है।

बचाव अभियान के प्रमुख नारोनगसाक ओसोतानकोन ने संवाददाताओं से कहा,“आज हम चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने और उन्हें चियांग राई प्रचनुक्रुआ अस्पताल पहुंचाने में कामयाब रहे।”

उन्होंने कहा कि बचाव दल को अगले अभियान की तैयारी करने के लिए 10 घंटे के समय की जरूरत है। इसमें 50 विदेशी समेत करीब 90 गोताखोर शामिल रहेंगे।

गुफा से निकाले गये चारों बच्चों को हेलिकाॅप्टर की मदद से पास के चियांग राई शहर पहुंचाया गया जहां पहले से मौजूद एम्बुलेंस की मदद से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस घटना ने न केवल थाइलैंड बल्कि विदेशी मीडिया का बड़े पैमाने पर ध्यान खींचा है। यदि सभी बच्चों काे सुरक्षित निकाल लिया जाता है तो यह थाइलैंड में अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले थाई जुन्टा के लिए बल प्रदान करने वाला साबित हो सकता है।

श्री ओसोतानकोन ने इससे पूर्व रायटर से कहा, “आज निर्णायक दिन है।”

उत्तरी चियांग राई प्रांत में थैम लुआंग गुफा इलाके में रविवार को भी भारी बारिश हुयी तथा आने वाले सप्ताह में तूफान आने की भी आशंका बनी हुयी है। यानी आने वाले समय में भी बचाव अभियान में जुटे बचाव कर्मियों की ‘पानी और समय’ के साथ जंग जारी रहने की संभावना भी बनी हुयी है।

म्यांमार की सीमा के निकट स्थित इस गुफा में गत 23 जून से फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। इनमें से एक बच्चे का जन्मदिन मनाने के इरादे से घूमते हुए सभी बच्चे इस गुफा में फंस गये। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं।

मिशन के चीफ ने बताया कि बचाव दल ने अपनी योजना का कई बार अभ्यास किया था। उन्होंने कहा,“ अगर हम इंतजार करेंगे और आने वाले दिनों में फिर से बारिश होने लगी तो इतने दिनों से पानी निकालने में लगी हमारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो हमें फिर से स्थिति पर सोचना पड़ेगा।”

बचाव मिशन के सदस्य एक ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर ने शनिवार की रात को लड़कों के स्वास्थ्य की जांच की और अभियान को आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी दिखाई। इससे पूर्व गत सोमवार को ब्रिटिश गोताखोर रिचर्ड स्टैंटन और जॉन वोलंथेन ने इन बच्चों का गुफा में होने का पता लगाया था।

संजय, रवि

रायटर

More News
राहुल भारत के अगले प्रधानमंत्री: रहमान मलिक

राहुल भारत के अगले प्रधानमंत्री: रहमान मलिक

24 Sep 2018 | 3:34 PM

इस्लामाबाद 24 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भारत के जेट गेट घोटाले का खुलासा करने का श्रेय देते हुए कहा है कि वह पड़ोसी देश के अगले प्रधानमंत्री बनने वाले हैं।

 Sharesee more..
संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कश्मीर मामले को उठायेगा पाकिस्तान

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कश्मीर मामले को उठायेगा पाकिस्तान

24 Sep 2018 | 1:47 PM

संयुक्त राष्ट्र 24 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के नेतृत्व में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह से शुरू हो रही संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच चुका है।

 Sharesee more..
image