Friday, Mar 29 2024 | Time 00:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में परमेश्वर सहित चार विधायकों ने की उपमुख्यमंत्री पद की मांग

कर्नाटक में परमेश्वर सहित चार विधायकों ने की उपमुख्यमंत्री पद की मांग

बेंगलुरु, 18 मई (वार्ता) कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी. परमेश्वर सहित चार विधायकों ने प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के साथ उपमुख्यमंत्री बनने की इच्छा जतायी है, जिसके साथ ही मुख्यमंत्री के चयन को लेकर गतिरोध दूर करने के बाद अब कांग्रेस के समक्ष उप मुख्यमंत्री पद के लिए हो रहे घमासान को खत्म करने की चुनौती आ गयी है।

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के रूप में श्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री के रूप में श्री शिवकुमार के नाम की घोषणा की, जिसके बाद श्री परमेश्वर सहित पार्टी के तीन विधायकों की मांगें सामने आयीं।

श्री परमेश्वर ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के नामों की आधिकारिक घोषणा से पहले यहां संवाददाताओं से कहा, “मुझे क्या मांग करनी चाहिए? उन्हें मुझे (उपमुख्यमंत्री का पद) देना चाहिए। क्योंकि, पहले मैं उपमुख्यमंत्री था। मुझे उम्मीद है कि वे मुझे पद देंगे। वे जो फैसला करेंगे, मैं आज शाम देखूंगा।”

श्री परमेश्वर इस सवाल पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि क्या वह उपमुख्यमंत्री पद की मांग करेंगे, हालांकि श्री वेणुगोपाल की इस घोषणा के बाद कि कर्नाटक में केवल एक उप मुख्यमंत्री होगा, उन्होंने पार्टी नेतृत्व को आगाह करते हुए कहा, “यहां तक कि मैं भी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार था। लेकिन, आलाकमान ने एक फैसला लिया है, अगले कैबिनेट विस्तार के दौरान देखते हैं क्या होता है।”

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि दलितों, लिंगायतों और कांग्रेस को सत्ता में लाने वाले अल्पसंख्यकों को सरकार में अच्छा प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “सिद्धारमैया हमारी पार्टी में दो बार मुख्यमंत्री बने हैं, उन्हें हमें विश्वास में लेना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। दलितों की पार्टी से उच्च महत्वाकांक्षाएं हैं और उन्हें यह समझना चाहिए अन्यथा स्वाभाविक रूप से समुदाय की ओर से प्रतिक्रिया होगी।”

श्री परमेश्वर ने 2018 में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

तीन अन्य विधायक जिन्होंने उप मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की है, वे हैं लिंगायत नेता एमबी पाटिल, मुस्लिम नेता जमीर अहमद खान और दलित नेता सतीश जारकीहोली, जिन्होंने बेलगावी और कित्तूर कर्नाटक क्षेत्रों में शानदार जीत दर्ज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

यामिनी,आशा

वार्ता

image