Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
खेल


चतुर्थ पेफी राष्ट्रीय पुरस्कार 25 सितम्बर को दिल्ली में

चतुर्थ पेफी राष्ट्रीय पुरस्कार 25 सितम्बर को दिल्ली में

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शारीरिक शिक्षकों और खेलकूद के प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए चतुर्थ राष्ट्रीय पेफी पुरस्कार 25 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में दिए जायेंगे।

पेफी नेशनल अवॉर्ड के ब्रोशर का अनावरण बुधवार को अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य लोकेश मुनि ने करते हुए कहा कि फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा इस तरह का आयोजन एक सराहनीय प्रयास है। शारीरिक शिक्षक किसी भी स्कूल के सफल संचालन के लिए रीड की हड्डी की तरह काम करता है और इन शिक्षकों को सम्मानित करना एक बहुत ही परोपकार का काम है।

इस अवसर पर पेफी के राष्ट्रीय सचिव डॉ पीयूष जैन ने बताया कि देश में शारीरिक शिक्षकों और खेलकूद के प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए पेफी ने वर्ष 2016 में इस अवार्ड की स्थापना की थी तथा विगत लगातार 3 वर्षों से यह अवार्ड शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले लोगों को दिया जा रहा है। इस वर्ष यह अवॉर्ड 25 सितंबर को प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले आठवें स्पोर्ट्स इंडिया कार्यक्रम के साथ दिए जाएंगे।

चतुर्थ पेफी नेशनल अवॉर्ड के लिए पेफी ने पूरे देश भर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त है। यह अवार्ड शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र के विशिष्ट शिक्षकों के नाम पर दिए जाते हैं जिसमें प्रमुख रूप से डॉ अजमेर सिंह अवॉर्ड, डॉ पी एम जोसफ अवॉर्ड, डॉ जी पी गौतम अवार्ड, डॉ एम रोबसन अवॉर्ड एवं कोमल एंड वी के पाहुजा अवार्ड शामिल हैं।

इस बार यह अवॉर्ड बेस्ट शारीरिक शिक्षक, बेस्ट कोच बेस्ट रिसर्चर, लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड शारीरिक शिक्षा और खेलकूद के क्षेत्र में दिए जाएंगे। संस्थान श्रेणी में बेस्ट स्कूल, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय को अवार्ड दिए जायेंगे।

पेफी नेशनल अवार्ड कमेटी के आयोजन सचिव डॉ चेतन कुमार ने बताया कि देश में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद के क्षेत्र में फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया विगत 11 वर्षों से देश में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

इस अवॉर्ड के चुनाव के लिए लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के पूर्व निदेशक डॉक्टर ए के उप्पल की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें द्रोणाचार्य अवॉर्डी डॉ ए के बंसल, अर्जुन अवॉर्डी यशपाल सोलंकी, भारतीय विश्वविद्यालय संघ के पूर्व संयुक्त सचिव (खेल) डॉ गुरदीप सिंह, वार्ता के वरिष्ठ खेल पत्रकार राजेश राय, राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के प्रोफेसर डॉक्टर शैलेश कुमार, दिल्ली यूनिवर्सिटी से डॉ मीरा सूद एवं मीनाक्षी पाहुजा और बिमटेक ग्रेटर नोएडा से डॉक्टर अवधेश कुमार श्रोतिय शामिल हैं।

 

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image